-नए पुल के निर्माण का डीपीआर तैयार करने को इंजीनियरिंग टीम ने किया सर्वे

-फोर लेन के साथ 70 मीटर चौड़ाई वाला बनेगा गंगा में नया ब्रिज

VARANASI

बनारस के सबसे बूढ़े पुल राजघाट के बगल में गंगा में नए पुल के निर्माण का डीपीआर तैयार करने के लिए ब्रिज एक्सपर्ट व इंजीनियरिंग टीम ने सर्वे किया। शुक्रवार की रात पहुंची टीम अब एक सप्ताह तक राजघाट पुल पर कैमरा लगाकर यातायात को भी परखेगी। बता दें कि काशी स्टेशन पर इंटर मॉडल टर्मिनल की मंजूरी मिलने के बाद यह कवायद तेज हुई है। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक टेक्नोजेम कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई की कंपनी के एक्सपर्ट ने राजघाट पुल के पास सर्वे किया। इस दौरान ब्रिज एक्सपर्ट व इंजीनियरिंग टीम ने नये पुल के लिए संभावित स्थानों को भी देखा।

ट्रैफिक व लोड की होगी चेकिंग

ऑफिसर्स के अनुसार टीम राजघाट के मालवीय पुल पर खास तरह का कैमरा लगाकर सर्वे करेगी। पुल से गुजरने वाले ट्रैफिक व लोड को नोट कर बनने वाले नए पुल का उसी हिसाब से डीपीआर तैयार करेगी। पुल फोर लेन के साथ करीब 70 मीटर चौड़ा होगा। इसमें रोड के साथ रेल लाइन का भी प्रावधान है। डीपीआर एक साथ बनाया जा रहा है। मंजूरी मिलने के बाद पुल का निर्माण किया जाएगा।

------

आज इधर से न जाना

नॉर्दन रेलवे की ओर से भदऊं चुंगी-पड़ाव मार्ग के बीच आरयूपी (रेलवे ब्रिज नंबर-12) काशी यार्ड के ब्रिज निर्माण के लिए पांच घंटे तक यातायात बाधित रहेगा। बेड ब्लॉक रखने लिए रविवार को सुबह चार बजे से नौ बजे तक वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पांच घंटे तक पुल के नीचे का रास्ता आवागमन के लिए प्रतिबंधित किया गया है। लोगों को आवागमन के लिए यातायात डायवर्जन कर के जाना होगा। कैंट, कज्जाकपुरा व भदऊं चुंगी की तरफ से पड़ाव व मुगलसराय की तरफ जाने वाले वाहन लंका, सामनेघाट पुल से मुगलसराय व पड़ाव होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे। मुगलसराय, पड़ाव की तरफ से शहर में आने वाले सभी प्रकार के वाहन लंका, सामनेघाट व विश्वसुंदरी पुल की तरफ से शहर में आ सकेंगे।

Posted By: Inextlive