-दलाल से फर्जी टिकट लेकर यात्रा करने वालों के खिलाफ रेलवे ने शुरू किया कैंपेन

-सफर के दौरान चेकिंग में पैसेंजर्स का नाम उम्र न मिलने पर हो रही कार्रवाई

ट्रेन में भीड़ बढ़ते ही टिकट की मारामारी स्टार्ट हो गयी है। लोगों को कई दिन चक्कर काटने के बाद भी कंफर्म टिकट नसीब नहीं हो रहा है। मौका पाकर दलाल भी फास्ट हो गए हैं। टिकट चाहने वालों पर डोरे डालने लगे हैं। लेकिन इनसे टिकट खरीदना भारी पड़ सकता है। ये आपको जेल तक पहुंचा सकता है। रेलवे ने दलालों पर नकेल कसने के लिए इस बार खास प्लान बनाया है। दशहरा, दीपावली और छठ त्योहार को लेकर टिकटों की बुकिंग पहले से ही शुरू हो गई। बहुत सारे लोग एजेंट से टिकट खरीद ले रहे हैं। जो उन्हें सफर के दौरान जेल की हवा भी खिला सकती है। रेलवे बोर्ड की ओर से चलाए जा रहे स्पेशल चेकिंग अभियान के दौरान इस तरह के मामलों का खुलासा हुआ है। जिसे देखते हुए पैसेंजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

टिकट डंप कर लेते हैं दलाल

आरपीएफ की सीआईबी विंग के मुताबिक टिकट दलाल अक्सर फेस्टिवल सीजन में दो से तीन महीने पहले हजारों, लाखों रुपए का रिजर्वेशन टिकट को डंप कर लेते हैं। जो कि वह फेक नाम पर बनवाते हैं। पैसेंजर्स के मजबूरी का फायदा उठाकर ये दलाल मुंहमांगे रेट पर टिकट बेचने लगते हैं। जिस रेट पर पैसेंजर सेट हो जाते हैं उस रेट पर उसे बेच देते हैं। पैसेंजर्स भी टिकट की क्राइसिस के समय पर कंफर्म टिकट मिल जाने की वजह से रेट से अधिक पैसा देने से गुरेज नहीं करते। वो मजबूरी में टिकट खरीद लेते हैं। लेकिन ये गलत है।

20 दिन चला कैंपेन

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर आरपीएफ ने एक से 20 सितंबर तक एनई रेलवे वाराणसी डिवीजन के विभिन्न स्टेशंस पर ई-टिकट का अवैध करोबार करने वालों के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया गया। त्योहार से पहले फास्ट हुए दलालों पर नकेल कसने के लिए टीम के हत्थे कई एजेंट चढ़ गए। एक सितंबर से 20 दिन तक इनके नेटवर्क व ठिकानों को ट्रेस किया गया। जिसमें गैंग के 20 से अधिक सदस्यों को अरेस्ट कर जेल भेजा गया है। जिसके पास से 10 लाख रुपये का कैश रिकवर किया गया व इनके पास से ई-टिकट व काउंटर टिकट भी बरामद किया गया। वहीं इस दौरान कई पैसेंजर भी पकड़े गए जिन्होंने दलालों से टिकट खरीदा था।

टिकट लेने से पहले रखें ध्यान

-जर्नी करने के लिए दो से तीन महीने पहले रिजर्वेशन करा लें

-इमरजेंसी के दौरान तत्काल व करंट टिकट का ऑप्शन ले सकते हैं

-काउंटर टिकट लेने से पहले टिकट में अपना पूरा नाम चेक कर लें

-ट्रेन में कोविड-19 की वजह से कंफर्म टिकट वाले ही जर्नी कर सकते हैं

-किसी भी हाल में दलालों से टिकट न खरीदें

-दलालों से खरीदे टिकट पर सफर करने वालों को जाना पड़ सकता है जेल

Posted By: Inextlive