- रेलवे बनारस-नई दिल्ली रूट पर चलाएगा क्लोन ट्रेन

- 21 सितंबर से एक जोड़ी सीधी तो एक राजगीर व एक सूरत तक चलेगी

रेलवे ने लंबी वेटिंग वाले रूट पर क्लोन ट्रेंस चलाने का डिसीजन लिया है। इन ट्रेंस में एक जोड़ी बनारस नई दिल्ली के बीच तो दो ट्रेन वाराणसी से होकर चलेंगी। इसमें यात्रा के 10 दिन पहले ही एडवांस टिकट कराया जा सकेगा। ट्रेन में बर्थ की स्थिति की सूचना मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से आती रहेगी। ये ट्रेनें 21 सितंबर से चलना शुरू होंगी। वेटिंग वालों को कंफर्म टिकट आसानी से मिल जाएगा। बता दें कि क्लोन ट्रेनें किसी भी दो स्टेशन के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन की हमशक्ल होंगी। जिन ट्रेनों में यात्री संख्या ज्यादा रहेगी। उनके समानांतर ये क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। जब स्पेशल ट्रेंस का चार्ट फाइनल हो जाएगा तो बचे हुए वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को क्लोन ट्रेन में सीट अलॉट हो जाएंगी।

राह होगी आसान

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए क्लोन ट्रेन चलाने का अपने आप में अनोखा फैसला लिया है। सफर करने वाले यात्रियों को टिकट बुक करने से पहले अब वेटिंग लिस्ट की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि रेलवे की ओर से जारी की गयी लिस्ट में सबसे ज्यादा 22 ट्रेन बिहार को या तो जाएंगी या वहां से ओरिजिनेट होंगी। इसके अलावा भी कई ट्रेन बिहार होकर गुजरेंगी। इनमें कैंट स्टेशन से नई दिल्ली के बीच भी एक जोड़ी ट्रेन का संचालन होगा। वहीं एक ट्रेन सूरत तो दूसरी ट्रेन राजगीर तक वाया बनारस से होकर चलेगी। कुल मिलाकर वेटिंग टिकट की मारामारी को कम करने के लिये ये क्लोन ट्रेन चलाई जा रही है।

नई दिल्ली की नो टेंशन

बनारस से नई दिल्ली रूट पर क्लोन ट्रेन चलने से लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा। इस रूट पर सबसे ज्यादा वेटिंग चल रही है। इसको देखते हुए रेलवे ने बनारस से नई दिल्ली के बीच सीधी क्लोन ट्रेन चलाने का डिसीजन लिया है। इसके अलावा यहां से होकर दो और ट्रेनें नई दिल्ली के लिए गुजरेंगी। जिससे वेटिंग टिकट लेकर मायूश बैठे लोगों की मुश्किल खत्म हो गयी है। वहीं सूरत रूट पर भी कंफर्म टिकट की आस लगाए लोगों की भी मुराद पूरी होगी। यही हाल रहा तो बनारस से अन्य रूट पर भी क्लोन ट्रेन चलायी जा सकती है।

वर्जन------

वाराणसी से नई दिल्ली के बीच संचालित हो रही ट्रेंस में लंबी वेटिंग को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला किया है। क्लोन ट्रेन के संचालन से इस रूट पर वेटिंग खत्म हो जाएगा।

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

कहां से कहां तक चलेंगी ट्रेन

-वाराणसी से नई दिल्ली मंगलवार, गुरुवार, शनिवार

-नई दिल्ली से वाराणसी सोमवार, बुधवार, शुक्रवार

-राजगीर से नई दिल्ली वाया वाराणसी हर दिन

-नई दिल्ली से राजगीर वाराणसी हर दिन

-सूरत से छपरा सोमवार

-छपरा से सूरत बुधवार

Posted By: Inextlive