-वाराणसी के शिवपुर व व्यास नगर स्टेशन पर बने गुड्स शेड से व्यापारियों के उठाए जाएंगे माल

-लखनऊ एनआर डिवीजन के तहत पीपीपी मॉडल पर व्यापारियों की सुविधा के लिए डेवलप हो रहे गुड्स शेड

ट्रेंस से पार्सल भेजने के लिए वर्तमान समय में व्यापारी को खुद स्टेशन जाना पड़ता है। पर अब रेलवे फैक्ट्री से पार्सल लेने पहुंचेगा। अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रेलवे अब मार्केटिंग क्षेत्र में भी कूद गया है। छोटे व्यापारियों को राहत देने के साथ अधिकारी उनसे सीधे संपर्क करेंगे। रेलवे का प्रयास है कि व्यापारियों को रेल मार्ग से जोड़ा जा सके। इसके लिए शिवपुर, व्यास नगर स्टेशन पर पीपीपी मॉडल पर शेड का निर्माण करवाया जा रहा है। इससे व्यापारियों को राहत मिलेगी और रेलवे के राजस्व में इजाफा होगा। वहीं व्यापारियों से भी सहमति ली जा रही है। डीआरएम संजय त्रिपाठी व एडीआरएम आरपी चतुर्वेदी मिलकर इस योजना को अमलीजामा पहनाने में लगे हुए हैं। कोरोना काल में हर लोगों को कुछ अलग करने का मौका मिला। रेलवे ने भी समय का फायदा उठाया और मार्केटिंग क्षेत्र में पांव जमाने लगा। वैश्विक महामारी के दौर में भी रेलवे ने मालगाड़ी का परिचालन जारी रहा। माल ढुलाई में रेलवे ने ट्रेन का इस्तेमाल करना शुरू किया। छोटे से छोटे व्यापारियों को नई व्यवस्था से जोड़ने के लिए कई बदलाव हुए। बनारस में पहली बार ऐसा हो रहा है कि कम माल की भी ढुलाई की जा रही है। व्यापारियों को राहत पहुंचाने के क्रम में डीआरएम ने नई योजना ही बना दी। कारपोरेट के तहत फैक्ट्री से माल उठाया जाएगा।

कामर्शियल विभाग की निगरानी

डीआरएम की निगरानी में शेडों का कार्य कराया जाएगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी कॉमर्शियल विभाग की होगी। पार्सल व गुड्स से होने वाले मुनाफे से रेलवे को गति मिलेगी। कोरोना काल में रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि कॉमर्शियल विभाग उस समय भी अपनी मेहनत व लगन से रेलवे को मुनाफा दिलाने में लगा हुआ था।

पार्सल ट्रेनों को मिल रही गति

लखनऊ मंडल के वाराणसी सहित आसपास के स्टेशन से वर्तमान में कई पार्सल ट्रेन का संचालन हो रहा है। वहीं आवश्यकताओं को देखते हुए मालगाड़ी की रैक उपलब्ध कराया जा रहा है। व्यापारियों की जितनी मांग होगी, उतना ही रैक बुक कर दिया जाएगा। इससे बड़े व्यापारियों के साथ ही छोटे व्यापारियों को भी लाभ मिल रहा है।

व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए शिवपुर व व्यास नगर स्टेशन पर गुड्स शेड का संचालन होगा। इससे व्यापारियों को बहुत सहूलियत होगी। इस व्यवस्था से बड़े के साथ छोटे व्यापारियों को भी फायदा होगा।

संजय त्रिपाठी, डीआरएम

एनआर लखनऊ डिवीजन

Posted By: Inextlive