-बीएचयू विज्ञान संस्थान की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए होगा रिसर्च

-टीचर्स का ग्रुप करेगा कोरोना रोकथाम में सहायक वनस्पतियों का अध्ययन

देश व दुनिया में तेजी फैल रही कोरोना महामारी को रोकने के लिए अब बीएचयू भी भूमिका निभाएगा। बीएचयू के विज्ञान संस्थान के टीचर्स अब कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रिसर्च करने जा रहे हैं। इसके लिए आठ से 10 शिक्षक कोरोना संक्रमित मरीज के सफल इलाज में सहायक व कारगर औषधियों व वनस्पतियों का अध्ययर करेंगे।

इनका करेंगे अध्ययन

टीचर्स मुख्य रुप से इम्यून सिस्टम बढ़ाने, प्राकृतिक पौधों व वनस्पतियों की कोरोना नियंत्रण में उपयोगिता सहित अन्य कई बिंदुओं पर रिसर्च करेंगे। इस शोध कार्य में बिल्कुल नए फार्मूले का प्रयोग किया जा रहा है। दरअसल इसमें शिक्षकों का एक ग्रुप बनाया जाएगा। जो मिलकर कोरोना संक्रमित मरीजों के सफल इलाज के बारे में विस्तृत अध्ययन करेगा।

आयुर्वेद की भी रहेगी भूमिका

विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो एके त्रिपाठी ने बताया कि आयुर्वेदिक औषधियों की मांग कोरोना काल में बहुत ज्यादा बढ़ी है। प्रो त्रिपाठी ने कहा कि ऐसे में इस शोध कार्य में आयुर्वेद के शिक्षकों की भी मदद ली जा सकती है। इस शोध कार्य में मुख्य रुप से आयुर्वेदिक औषधियों के आधार का अध्ययन व इनके दवा के रुप में प्रभाव का भी अध्ययन किया जाएगा।

देश व दुनिया भर में तेजी से फैलती जा रही कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए शोध कार्य करने वाले शिक्षकों से ईमेल भेजकर शोध प्रस्ताव मांगा गया है। इस संबंध में कई शिक्षकों ने शोध प्रस्ताव भेज दिया है। बहुत जल्द ही आयुष मंत्रालय को इन प्रस्तावों को भेजा जाएगा ।

प्रो एके त्रिपाठी, निदेशक, विज्ञान संस्थान, बीएचयू

Posted By: Inextlive