-बसों से हटाया जाएगा प्रेशर हॉर्न, पब्लिक को राहत दिलाने के लिए डिपार्टमेंट ने उठाया कदम

अब रोडवेज की बस लोगों के कान को नहीं फोड़ेगी। सड़कों पर दौड़ने वाली बसों में लगने वाले प्रेशर हॉर्न हटाए जाने का निर्देश जारी हुआ है। इसके बाद बनारस में बसों से हॉर्न हटाए जाने की शुरुआत हो गयी। लांग रूट की बसों से प्रेशर हार्न हटने लगे हैं। शासन स्तर पर ध्वनि प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में यह कवायद शुरु हुई है।

600 से ज्यादा बसें चल रही हैं

वाराणसी रीजन में वाराणसी, जौनपुर व आजमगढ़ के अलावा कई अन्य जिले भी शामिल हैं। इस रीजन में लगभग 600 से ज्यादा बसें संचालित हो रही हैं। इन सभी बसों से जल्द ही प्रेशर हार्न को हटा लिया जाएगा। ये रोड पर चलती हैं तो पब्लिक को अपना कान बंद करना पड़ता है। कारण कि इनके हॉर्न की आवाज बहुत तेज होती है। वाराणसी रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके राय का कहना है कि रोडवेज बसों से प्रेशर हॉर्न हटाए जाने के निर्देश हेड क्वार्टर से पहुंच गए हैं। इसका पालन करते हुए सभी बसों से प्रेशर हॉर्न हटाए जाने के निर्देश सभी वर्कशॉप को भी जारी कर दिया गया है।

ध्वनि प्रदूषण से मिलेगी निजात

क्षेत्रीय प्रबंधक एसके राय के मुताबिक एनसीआर रुट पर जाने वाली बसों में प्रेशर हॉर्न तत्काल हटाए जाने को कहा गया था। इसे सेंट परसेंट पूरा कर लिया गया है। बाकी जिलों में जाने वाली बसों से भी प्रेशर हॉर्न हटाए जाने की कार्रवाई की जा रही है। एसके राय ने कहा कि ये ध्वनि प्रदूषण को रोकने के साथ ही पब्लिक को राहत देने के उद्देश्य से उठाया गया कदम है। इसका उद्देश्य यह है कि रोड पर खास तौर पर शहरी क्षेत्र में चलने वाली सिटी बसों में लगने वाले प्रेशर हॉर्न हटाया जा सके। इसके बाद लोगों के कान को सुकून मिलेगा।

डिपो में निगम की बसें--430

अनुबंधित बसें--40

एसी बस-04

पिंक बसें--02

Posted By: Inextlive