एलटी और एलए को किया गया प्रशिक्षित

तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी तेज

कोरोना की तीसरी लहर के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। आशंका को देखते हुए ट्रेनिंग तेज हो गई है। इस बार सैंपलिंग और टेस्टिंग की व्यवस्था को और बेहतर होगी। साथ ही सैम्पल लेने से लेकर लैब तक पहुंचाने की प्रक्रिया भी काफी तेज रहेगी। शुक्रवार को कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर में ट्रेनिंग के दूसरे दिन एलटी और एलए कíमयों को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रतिभागियों को सैंपलिंग और टेस्टिंग विषयों में विस्तृत रूप से बताया गया। ट्रेनिंग 6 अगस्त तक चलेगी।

ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट पर ही होगा काम

सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि ट्रैक, टेस्ट ,ट्रीट के मूल सिद्धांत पर कार्य किया जाना है। आप लोगों का कार्य सैंपल लेना और उसे जांच केंद्रों तक सुव्यवस्थित तरीके से पहुंचाना आपकी जिम्मेदारी है। कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर से ही कोविड-19 संक्रमण के प्रबंधन से संबंधित समस्त कार्य संपादित किए जाते हैं।

टेस्टिंग की दी जानकारी

जिला सíवलांस अधिकारी डॉ। एसएस कनौजिया ने सभी प्रतिभागियों को सैंपलिंग और टेस्टिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टीम फील्ड में जाकर सैंपल कलेक्शन करेगी। इसके बाद सैंपल लिये गए लोगों का डाटा आईडी जनरेशन के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से संबंधित डाटा ऑपरेटर को भेजेंगे। डाटा ऑपरेटर कंसाइनमेंट आईडी जनरेट कर पुन: व्हाट्स एप से एलटी/एलए को उपलब्ध कराएंगे। एलटी/एलए द्वारा वीटीएम पर आईडी नाम लिखा जाएगा। तत्पश्चात आवंटित वाहन से सैंपल और कंसाइनमेंट आईडी संबंधित लैब को भेजा जाएगा। जहां पर पूर्व से नामित सैंपल रिसीव करने वाले को सैंपल रिसीव कराया जाएगा।

सैम्पल लेने का तरीका सिखाया

प्रशिक्षण में डॉ। पीयूष राय ने बताया कि जिस व्यक्ति का सैंपल लेना है, उसको सैंपल लेने की पूर्व प्रक्रिया के बारे में बतायें, तत्पश्चात मुंह और नाक से सैंपल लिया जाएगा। मुंह से सैंपल लेने के लिए व्यक्ति के सिर को थोड़ा सा पीछे झुकाया जाएगा। व्यक्ति का मुंह खुलवाकर स्टेराइल स्वाब स्टिक से सैंपल लिया जाएगा। वीटीएम पर आईडी लिखी जाएगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एलटी और एलए कुल मिलाकर 164 कíमयों को प्रशिक्षित किया गया।

Posted By: Inextlive