-सीबीएसई दसवीं में मिले नंबर को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने स्टूडेंट्स से पूछे सवाल

-सोशल साइट्स पर पूछे सवाल में आधे से अधिक स्टूडेंट्स अपने नंबर से हैं संतुष्ट

सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया है। इस रिजल्ट से स्टूडेंट अगर अंसतुष्ट हैं तो भी उनके लिए मौका है। अगर वो अपने रिजल्ट को बेहतर करना चाहते हैं, तो उनके लिए परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसको लेकर आई नेक्स्ट की ओर से फेसबुक व ट्विटर पर एक सवाल पूछा गया। जिसमें स्टूडेंट्स की राय जानी गयी, उनसे पूछा गया कि वो अपने नंबर से संतुष्ट हैं, अगर नहीं तो क्या एम्प्रुवमेंट एग्जाम देंगे। अधिकतर ने कहा नहीं। अब वो कोई एग्जाम नहीं देना चाहते। कुल मिलाकर अधिकतर अपने रिजल्ट व मा‌र्क्स से संतुष्ट हैं।

ट्विटर पर 54 परसेंट ने जताया संतोष

बिना बोर्ड एग्जाम के इस साल सीबीएसई ने बारहवीं फिर दसवीं का रिजल्ट डिक्लेयर किया है। जिसमें करीब 99 परसेंट स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हो गए हैं। इनमें से कई का कंपार्टमेंट भी आ गया है। बावजूद इसके सीबीएसई की ओर से इम्प्रुवमेंट एग्जाम की व्यवस्था की गयी है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट्स एग्जाम में अपीयर नहीं होना चाहते हैं। यह ट्विटर से मिले छात्रों के जवाब पर कहा जा रहा है। ट्विटर पर चार अगस्त को रात 12 बजे एक सवाल पोस्ट किया गया। जिसका समय अगले दिन रात आठ बजे तक रखा गया था। जिसमें 54 परसेंट ने अपने नंबर से संतुष्ट होना बताया। वहीं 46 परसेंट अपने रिजल्ट व नंबर से संतुष्ट नहीं हैं। यानी वो एग्जाम में अपीयर होंगे।

132 ने जतायी सहमति

स्टूडेंट्स से दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अपने फेसबुक पेज पर भी सवाल पूछा था। जिसमें 132 स्टूडेंट्स ने रिजल्ट से संतुष्ट होने का जवाब दिया। उनका मानना है कि जो रिजल्ट आया है वह ठीक है। उसके लिए फिर से कोई एग्जाम देने की जरूरत नहीं समझते। उनका मानना है कि बोर्ड ने मा‌र्क्स का निर्धारण सही तरीके से किया है। इसमें कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। अगर एग्जाम के चक्कर में पड़ेंगे तो फिर से तैयारी करनी पड़ेगी। और आगे की पढ़ाई डिस्टर्ब होगी।

16 अगस्त से होगा एग्जाम

सीबीएसई ने दसवीं रिजल्ट जारी होने के साथ ही कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी है। दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ली जाएगी। बोर्ड द्वारा जल्द ही शेड्यूल जारी किया जायेगा। इसके अलावा प्राइवेट और पत्राचार वाले छात्रों की परीक्षा भी 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी। कंपार्टमेंट परीक्षा में 12वीं व 10वीं कक्षा के पास छात्रों को केवल एक विषय में अपना प्रदर्शन सुधारने का अवसर दिया जाएगा।

रिजल्ट में नहीं होगा लेट

सीबीएसई ने कहा है कि प्राइवेट छात्रों के भविष्य और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला को देखते हुए जल्द परिणाम जारी किया जाएगा। सीबीएसई और यूजीसी छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर काम किया जा रहा है। यूजीसी बीते वर्ष की तरह परिणाम को देखते हुए एडमिशन प्रक्रिया तैयार करेगा।

सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा

सीबीएसई ने कहा है कि 16 अगस्त से शुरू हो रही कंपार्टमेंट परीक्षाएं केवल मुख्य विषयों की ही आयोजित होगी। जिसके तहत अंग्रेजी कोर, शारीरिक शिक्षा, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेसी, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, सोशिओलॉजी, इंफोर्मेशन प्रक्टिस, कम्प्यूटर साइंस, गणित, हिंदी इलेक्टिव-कोर, भूगोल, साइकोलॉजी, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इतिहास विषय की ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसे छात्र जिनका कंपार्टमेंट आया है वह इस परीक्षा के लिए योग्य होंगे। छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपने स्कूलों से संपर्क में बने रहने की सीबीएसई ने सलाह दी है।

वर्जन----

दसवीं का रिजल्ट अच्छा रहा है। जो मा‌र्क्स मिले हैं उससे ज्यादातर स्टूडेंट संतुष्ट हैं। उनको इम्प्रुवमेंट एग्जाम में अपीयर नहीं होना है। कंपार्टमेंट एग्जाम में वही स्टूडेंट्स शामिल होंगे जिनको मा‌र्क्स कम मिला है।

गुरमीत कौर, प्रिंसिपल

सनबीम स्कूल, भगवानपुर

बारहवीं की अपेक्षा दसवीं का रिजल्ट अच्छा रहा है। अधिकतर स्टूडेंट्स अपने मा‌र्क्स से खुश हैं। अब वो बोर्ड की ओर से आयोजित एग्जाम में अपीयर नहीं होना चाहते हैं।

डॉ। वंदना सिंह, डायरेक्टर

संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल

रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स बहुत परेशान थे। लेकिन जैसे ही रिजल्ट डिक्लेयर हुआ उनकी सारी चिंता दूर हो गयी। वो अपने नंबर से संतुष्ट हैं।

मुकेश सेलत, प्रिंसिपल

डीपीएस वाराणसी

दसवीं के रिजल्ट में बोर्ड ने जो पॉलिसी अपनाई है वह बहुत कारगर है। इससे स्टूडेंट्स ही नहीं उनके पैरेंट्स भी सहमत हैं। उनको कोई संशय नहीं है। नंबर बढ़ाने के लिए अधिकतर एग्जाम भी नहीं देना चाहते हैं।

कविता बैंसला, प्रिंसिपल

डालिम्स सनबीम स्कूल

Posted By: Inextlive