-19 अक्टूबर से दो शिफ्ट में चलेगी नौ से 12 तक की क्लास

-कोरोना से बचने को स्कूल में साफ-सफाई संग किया गया सेनेटाइजेशन

प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही स्कूल्स 19 अक्टूबर से खोलने की तैयारी में जुट गए हैं। लगभग सभी स्कूल्स में साफ-सफाई तेज हो गई है। वहीं एक-एक क्लास रूम को प्रॉपर सेनेटाइज किया जा रहा है। साथ ही स्टूडेंट्स को स्कूल भेजने के लिए गार्जियंस से लिखित परमिशन लेटर भी लिए जा रहे हैं। यही नहीं पैरेंट्स को स्कूल बुलाकर कैंपस व क्लास भी दिखाया जा रहा है। एक दिन में 50 परसेंट तो दूसरे दिन 50 परसेंट बच्चों को बुलाने की तैयारी है। ऐसे में कोविड 19 के चलते बंद स्कूल्स करीब सात महीने बाद ओपेन होंगे।

चप्पे-चप्पे का सेनेटाइजेशन

क्लासेस स्टार्ट करने से पहले पूरे कैंपस को सेनेटाइज कराया जा रहा है। टेबल बेंच, कंप्यूटर, स्टेशनरी, पानी की टंकियां, वाटर बूथ, टॉयलेट, लैब, व लाइब्रेरी को सेनेटाइज किया जा रहा है। वहीं टीचर्स, स्टूडेंट्स व कर्मचारी के लिए मास्क पहनना कंपल्सरी रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बच्चों को छह फीट की दूरी पर बैठाने का इंतजाम किया जा रहा है। सी¨टग प्लान के तहत स्कूलों ने अलग-अलग व्यवस्था की है।

एंट्री प्वाइंट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग

संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल की डायरेक्टर डॉ। वंदना सिंह ने बताया कि कैंपस के सेनेटाइजेशन के लिए इक्वीपमेंट मंगा लिए गए हैं। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था एंट्री प्वॉइंट पर रहेगी। बताया कि स्टूडेंट्स के स्कूल आने से पहले व घर जाने के बाद कैंपस को डेली सेनेटाइज कराया जाएगा। इसी तरह उदय प्रताप पब्लिक स्कूल सहित अन्य स्कूल्स में भी सिक्योरिटी, सेफ्टी व सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं।

50 परसेंट से अधिक गार्जियंस तैयार

डीआईआएस डॉ। वीपी सिंह ने बताया कि डीएम कौशल राज शर्मा ने राजकीय, अशासकीय, वित्तविहीन, सीबीएसई, सीआइएससीई, संस्कृत बोर्ड, मदरसा सहित सभी बोर्ड को 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12 तक की क्लासेस दो शिफ्ट में चलाने की परमिशन दी गयी है। फ‌र्स्ट शिफ्ट में कक्षा नौ व दस तथा सेकेंड शिफ्ट में कक्षा 11 से 12 तक के स्टूडेंट्स को स्कूल में पढ़ाने की व्यवस्था है। प्रत्येक क्लास में अधिकतम 50 परसेंट स्टूडेंट्स ही स्कूल बुलाए जाएंगे। 50 परसेंट स्टूडेंट अगले दिन स्कूल पढ़ने आएंगे। जबकि पहले की तरह ऑनलाइन क्लास भी संचालित होती रहेगी।

18 मार्च से बंद हैं स्कूल

कोरोना संक्रमण के चलते सभी स्कूल व कॉलेज 18 मार्च से ही बंद चल रहे थे। अनलॉक-5 में शासन ने स्कूल व कॉलेज को खोलने की भी अनुमति दे दी है। हालांकि बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए गार्जियंस की लिखित अनुमति पत्र अनिवार्य है। वहीं शैक्षिक संस्थानों को कोविड-19 के गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करना होगा।

स्कूल खुलने के साथ ही गार्जियंस से अपील की जा रही है कि वो अपने बच्चों को पढ़ने के लिए भेजें। वहीं स्कूल्स को भी कोविड 19 के गाइडलाइन को सीरियसली लेने का निर्देश दिया गया है।

डॉ। वीपी सिंह, डीआईओएस

परमिशन मिलते ही स्कूल्स ने कैंपस को सेनेटाइज करने का कार्य स्टार्ट कर दिया है। साथ ही गार्जियंस से सहमति पत्र भी लिया जा रहा है। गाइडलाइन के अनुसार कैंपस में क्लासेस का संचालन होगा।

राहुल सिंह, उपाध्यक्ष

पूर्वाचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन

Posted By: Inextlive