-एनसीआर ने ट्रेन की स्पीड 130 किमी प्रति घंटे किया

-मंडुवाडीह से प्रयागराज के बीच स्पीड बढ़ने से टाइम टेबल होगा रिवाइज

बनारस से चलकर नई दिल्ली तक जाने वाली शिवगंगा सुपरफास्ट ट्रेन जल्द ही वंदे भारत के बाद कम समय में पहुंचने वाली ट्रेन होगी। यह ट्रेन स्पेशल से रेग्यूलर होते ही दस घंटे में बनारस से नई दिल्ली की दूरी तय कर लेगी। मंडुवाडीह स्टेशन से चलकर नई दिल्ली जाने वाली शिवगंगा स्पेशल ट्रेन ने अब नयी स्पीड पकड़ ली है। यह ट्रेन उत्तर मध्य रेलवे सेक्शन में 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने लगी है। जबकि मंडुवाडीह से प्रयागराज व गाजियाबाद से नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन 100 किमी की स्पीड से दौड़ने लगी है। जल्द ही इन रूट पर भी स्पीड 130 हो जाएगी। तब पहुंचने के घंटे भी कम हो जाएंगे।

दूरी कम करने का टारगेट

रेलवे प्रशासन की भावी योजनाओं में शामिल वाराणसी से नई दिल्ली के बीच सफर की दूरी कम करने के अलावा यात्रा के घंटे को घटाने का लक्ष्य है। यह कीíतमान फिलहाल देश की पहली सेमी हाईस्पीड वंदे भारत सेमी और गतिमान एक्सप्रेस के नाम दर्ज है। इस कैटगरी में एनईआर की वीवीआईपी ट्रेन शिवगंगा सुपरफास्ट भी जल्द शामिल हो जाएगी।

एनसीआर से हुई शुरुआत

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने सेक्शन से गुजरने वाली नौ जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई है। इनमें गाड़ी संख्या- 02559/60 शिवगंगा सुपरफास्ट, 02419/20 लखनऊ-नई दिल्ली, 09038/37 बांद्रा-गोरखपुर, 09040/39 बांद्रा- मुजफ्फरपुर, 02565/66 डिब्रूगढ़- नई दिल्ली, 02555/56 गोरखपुर- हिसार, 02553/54 सहरसा-नई दिल्ली और 02427/28 रीवा- नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन की स्पीड पहले से तेज हो गई है। इसके बाद एनईआर औ एनआर भी अपने सेक्शन में जल्द ही स्पीड बढ़ जाएगी।

अन्य सेक्शन में सुपरफास्ट रेलवे ट्रैक

अपनी उत्कृष्ट गतिशीलता के लिए पहचानी जाने वाली एनसीआर को 130 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की स्पीड से 100 से अधिक ट्रेनें चलाने का गौरव प्राप्त है। इनमें भारत की सबसे तेज ट्रेन गातिमान एक्सप्रेस और भारतीय रेल की सर्वाधिक औसत गति वाली वंदे भारत एक्सप्रेस वाली ट्रेन भी शामिल है। इसी क्रम में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने 9 अतिरिक्त जोड़ी ट्रेनों की स्पीड बढ़ा रहा है और ये ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। इन 9 जोड़ी ट्रेनों में उत्तर मध्य रेलवे के प्राथमिक अनुरक्षण वाली 02417/18 प्रयागराज-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन सहित उत्तर मध्य रेलवे में पूर्ण या आंशिक यात्रा के दौरान 130 किमी प्रतिघंटा पर चलने वाली 08 जोड़ी महत्वपूर्ण पासिंग ट्रेनें हैं। यह उपलब्धि उत्तर मध्य रेलवे द्वारा ट्रैक, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग और इलेक्ट्रिकल एसेट के उत्तम रखरखाव एवं परिचालनिक अनुशासन के कारण संभव हुई है।

वर्जन-----

टाइम टेबल रिवाइज होते ही शिवगंगा के समय में भी परिवर्तन हो जाएगा। इसके पहले मंडुवाडीह से प्रयागराज के बीच सुपरफास्ट रेलवे टै्रक बनकर तैयार हो जाएगा।

अशोक कुमार, पीआरओ

एनईआर वाराणसी

Posted By: Inextlive