ओलंपिक की तैयारी में जुटे खिलाडि़यों के लिए सिंह सिस्टर्स ने निलाम किया जर्सी

Updated Date: Mon, 01 Mar 2021 06:38 AM (IST)

-बनारस की इंटरनेशनल बास्केटबॉल प्लेयर्स सिंह सिस्टर्स ने बंगलुरू में चैरिटी के लिए दिया अपनी जर्सी

-दुनियाभर के खिलाडि़यों के खेल सामग्री की निलामी से मिले 75 लाख रुपये से निखारे जाएंगे प्लेयर्स

दुनिया भर में बनारस का नाम रोशन करने वाली सिंह सिस्टर्स ने भारत में खिलाडि़यों को प्रेरित करने वाले चैरिटी में अपनी जर्सी को निलाम कर दिया है। इस चैरिटी कार्यक्रम में लगभग 75 लाख रुपये से अधिक विभिन्न विधाओं के खेल में टॉप पर रहे खिलाडियों की खेल से जुड़ी वस्तुओं की नीलामी से इनकम हुई है। इसका प्रयोग जापान के टोक्यो में होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों में भारत में तैयारी कर रहे खिलाड़यिों के टैलेंट को चमकाने पर खर्च किया जाएगा। चैरिटी कार्यक्रम में शामिल आकांक्षा सिंह ने बताया कि इस जर्सी से उनका लगाव इस वजह से भी है कि एशियन गेम्स से लौटने के बाद उनका चयन ए ग्रेड खिलाड़ी के तौर पर हुआ था। अब इससे मिला पैसा उन खिलाडि़यों पर खर्च होगा जो ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।

दुनियाभर के खिलाडि़यों के बीच रखी गयी जर्सी

देश और विश्व भर में खेलों को प्रमोट करने वाली संस्था गो स्पो‌र्ट्स के लिए एक इंटरप्रेन्योर आर्गनाइजेशन की ओर से भारत में खिलाडि़यों को प्रेरित करने के लिए निलामी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। चैरिटी में बनारस की सिंह सिस्टर्स की जर्सी को भी नीलामी के लिए रखा गया था। इस चैरिटी आयोजन की खास बात यह थी कि इसमें वाराणसी की बास्केटबाल की चíचत सिंह सिस्टर्स की भी जर्सी नीलामी के लिए विश्व के जाने माने प्लेयर्स के बीच रखी गई थी। संस्था की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार लियोनेल मेसी, डिएगो मैरेडोना, विराट कोहली, शिखर धवन, रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट, दीपा करमाकर, पुलेला गोपीचंद सहित कई अन्य खिलाडि़यों की खेल सामग्री ऑक्शन में रखी गई थी। आयोजकों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शाम से रात तक चले ऑक्शन में करीब 75 लाख रुपये विभिन्न खेल सामग्रियों की बिक्री से प्राप्त हुई है जिसका उपयोग ओलंपिक की तैयारी में जुटे खिलाडि़यों पर खर्च किया जाएगा।

बनारस के खाते में जुड़ गया एक और गौरव

प्रतिमा सिंह उनकी बहन प्रशांति, दिव्या व आकांक्षा को पूरी दुनिया जानती व पहचानती है। बास्केटबॉल प्रतियोगिता में सिंह सिस्टर्स की आज देश ही नहीं पूरे विश्व में पहचान बन चुकी है। क्रिकेटर इशांत शर्मा से प्रतिमा सिंह की शादी हुई है। कोचिंग से लेकर कोर्ट तक सिंह सिस्टर्स का नाम देश के शीर्ष खिलाडि़यों में शामिल है। ऐसे में चैरिटी के वैश्विक आयोजन में उनकी टी-शर्ट के लाखों में बिकने से उनका उत्साह भी दोगुना हो गया है। वहीं सिंह सिस्टर्स की मशहूर जोड़ी में प्रशांति देश की पहली महिला बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्हें पद्मश्री और अर्जुन अवार्ड भी मिल चुका है। बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनसे वाराणसी में खेल को लेकर बातचीत की थी।

पांच लाख में बिकी जर्सी

चौरिटी ऑक्शन बंगलुरू के होटल में आयोजित हुआ। जिसमें दुनिया के नामचीन खिलाडि़यों के खेल के सामानों के साथ सिंह सिस्टर में शामिल आकांक्षा सिंह की एशियन गेम्स के दौरान पहनी गई टीशर्ट की भी नीलामी की गई। इसी तरह प्रशांति, दिव्या व प्रतिमा की एक-एक जर्सी भी इस आयोजन में रखी गयी थी। जिसमें इनकी जर्सी को प्रशंसकों ने इसे पांच लाख रुपये में खरीदा है। इस आयोजन में दुनियाभर के खेल की हस्तियां शामिल थीं उनके बीच सिंह सिस्टर्स की मौजूदगी बनारस का सिर ऊंचा करने के लिए काफी था।

चैरिटी कार्यक्रम में जो जर्सी रखी गयी थी उससे मेरा सेंटिमेंट जुड़ा हुआ था। लेकिन देशभर सहित बनारस के उभरते खिलाडि़यों के लिए जर्सी को ऑक्शन के देना गौरवान्वित कर रहा है। कोशिश होगी कि बनारस में तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की भी इस पैसे मदद मिले।

आकांक्षा सिंह, इंटरनेशनल प्लेयर

बास्केटबॉल

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.