- शिवपुर पुलिस पर पैसा लेकर जमीन पर कब्जा करवाने का आरोप

- थाने में नहीं मिला तो फरियाद लेकर एसएसपी दफ्तर पहुंचा पीडि़त

:::: प्वाइंटर ::::

2008 से चल रहा था भाई-भाई में जमीन का विवाद

2010 में भाई ने जमीन पर अपना कब्जा कर लिया

2020 में जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करा दिया

2021 में थककर पीडि़त एसएसपी दफ्तर पहुंचा

लिखा मंजूर किस्मत में किसी को याद क्या करना, जहां बेदर्द हाकिम हो वहां फरियाद क्या करना यह चंद लाइनें शिवपुर पुलिस पर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। जहां न्याय की आस में एक पीडि़त अपनी फरियादी लेकर चौकी से थाने तक का चक्कर काटता रह गया, लेकिन उसे न्यास नहीं मिला। अंतत: जब न्याय मिलने से आस उठने लगी तब थकहार कर पीडि़त एसएसपी कार्यालय पर लगे जनता दरबार में फरियाद लेकर पहुंचा। वहां एसएसपी ने न सिर्फ पीडि़त की बात सुनी, बल्कि चौकी प्रभारी को अपने कार्यालय में तलब कर लिया।

शिवपुर थाना क्षेत्र के मीरापुर बसही निवासी ज्ञानेश्वर सिंह ने एसएसपी कार्यालय में दिए अपने शिकायत पत्र में लिखा है कि उनके सगे छोटे भाई से वर्ष 2008 से जमीनी विवाद चल रहा है। जिसमें वाद दायर किया गया था। जिसपर न्यायालय से स्थगन आदेश पारित किया गया था। इसके बाद भी छोटे भाई ने उसपर कब्जा कर लिया। उनका कहना है कि चौकी और थाने पर दर्जनों बार फरियाद लेकर पहुंचा, लेकिन एकबार भी सुनवाई नहीं हुई। पीडि़त का आरोप है कि पुलिस चौकी और थाने की मिली भगत से ही भाई ने जमीन पर कब्जा किया हुआ है।

एसपी ने चौकी प्रभारी को किया तलब

शिकायत लेकर पहुंचे पीडि़त ने जब अपनी बात एसएसपी अमित पाठक से बताई तो उन्होंने तत्काल चौकी प्रभारी, चांदमारी को फोन किया और कार्यालय में तलब कर लिया। चंद समय में कार्यालय पर पहुंचे चौकी प्रभारी, चांदमारी चंद्रदीप को एसएसपी ने फटकार लगाते हुए नाराजगी जताई और मौके पर जाकर इसपर कार्रवाई का निर्देश भी दिया।

एसओ शिवपुर से मांगी रिपोर्ट

चौकी प्रभारी, चांदमारी को फटकार लगाने के बाद एसएसपी अमित पाठक ने पीडि़त के शिकायती पत्र पर थाना प्रभारी से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने स्पष्ट रूप से पूछा है कि इस मामले में आपने अबतक क्या कार्रवाई की है यह बताएं।

फोन पर नहीं मिलकर होगी बात

चौकी प्रभारी, चांदमारी से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने फोन पर कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि फोन पर सारी बातें नहीं हो सकती हैं। बैठकर आराम से बात करेंगे। उनका कहना था कि उक्त विवाद लंबे समय से चल रहा है। पूरी फाइल देखनी पड़ेगी।

:::: कोट ::::

जमीन का विवाद छोटे भाई से चल रहा था, कोर्ट ने स्थगन आदेश पारित किया था। फिर भी भाई ने जमीन पर कब्जा कर लिया। मैं थाने और पुलिस चौकी का चक्कर लगाकर थक गया। पुलिस केवल दौडृाती रह गई, तब न्याय के आस एसएसपी कार्यालय में गुहार लगाई।

-ज्ञानेश्वर सिंह, पीडि़त

पीडि़त की समस्याओं को सुनने के साथ उसके निस्तारण के लिए सभी थाना और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया गया है। उक्त पीडि़त मेरे पास आया था। उसके प्रकरण में चौकी व थाना प्रभारी से रिपोर्ट मांगी है। पीडि़त को न्याय मिले यह प्राथमिकता है। ऐसे मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-अमित पाठक, एसएसपी, वाराणसी

Posted By: Inextlive