- बिजली विभाग ने रखा अपना पक्ष, बिजली सेव कर कम किया जा सकता है बिल

-छोटी से छोटी खपत को भी काउंट कर रहा है स्मार्ट मीटर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट स्मार्ट मीटर को लेकर पिछले कई दिनों से कैंपेन चला रहा है। जिस पर रोजाना कन्ज्यूमर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। अब बिजली विभाग ने भी अपना पक्ष रखा है। विभाग का कहना है कि सिर्फ स्मार्ट मीटर की ही गड़बड़ी नहीं है। यदि कन्ज्यूमर्स बिजली सेविंग करें तो निश्चित ही बिल कम आएगा। आप भी जानिये कैसे कम की जा सकती है बिजली की खपत।

न्यूटल फेस से न होने पाये टच

एक्सपर्ट की मानें तो जहां यूनिट भागने की गड़बड़ी मिली है वहां कई जगह उपभोक्ता के घर की गड़बड़ी के कारण ऐसा हुआ है। दरअसल किसी भी घर में अगर न्यूटल फेस में टच हो रहा होगा तो उसका मीटर भागने लगेगा। ऐसे स्थिति में उपभोक्ता को लगता है की उसका स्मार्ट मीटर ही गड़बड़ है। जबकि इसका कारण दूसरा है। इसलिए इसकी जांच मैकेनिक से कराएं।

कहीं मोबाइल चार्जर तो नहीं रहता ऑन

आमतौर पर यह गड़बड़ी हर घर में देखने को मिलती है। लोग मोबाइल को चार्जर से निकालने के बाद भी उसे ऑन ही छोड़ देते हैं। जो कई घंटे तक ऑन रहता है। नतीजा ये होता है कि ये चार्जर आपके बिल को बढ़ा देता है। इसलिए मोबाइल निकालने के बाद चार्जर का स्विच ऑफ करना मत भूलिये।

पंखा बंद करना न भूलें

एक आदत कॉमन है कि लोग कमरे से निकलते हैं मगर पंखा और लाइट बंद करना भूल जाते हैं। इसलिए जब भी खमरे से बाहर निकलें पहले स्विच ऑफ करें।

कम वाट का लगाएं एलईडी

- घर में कम वाट का ही बल्ब लगाएं। अक्सर लोग बिना वजह भी एक ही कमरे में कई बल्ब लगा देते हैं। इसलिए जहां जितने बल्ब की आवश्यकता है उतना ही लगाएं।

इसका रखें ध्यान

- पीवीवीएनएल के एक्सईएन मीटर जीसी यादव का कहना है कि स्मार्ट मीटर बहुत हल्के कंज्म्शन को भी रीड कर रहा है।

-मोबाइल चार्ज करने के बाद चार्जर का पावर ऑफ करना न भूलें। क्योंकि मीटर इसे भी काउंट करता है।

- जहां जरुरत नहीं हो वहां बल्ब या एलईडी को बंद ही रखें।

- कूलर बंद करने के बाद स्विच निश्चित ही ऑफ कर दें।

ये हो सकती है गड़बड़ी

-घर में कराइ गई बिजली की वायरिंग को चेक कराएं

-दो साल पहले के बिल और आज के बिल को टैली करे

-मोबाइल पर बिल आने के बाद यूनिट की जांच के लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर जाकर खपत का पूरा विवरण देख सकते हैं।

-घर के बाहर लगे मीटर के पास सीलन की भी जांच कराएं इससे भी समस्या आ सकती है

इधर लगातार स्मार्ट मीटर की शिकायतों को सुना जा रहा है। जांच भी हो रहे हैं। लेकिन कहीं भी मीटर में फाल्ट नहीं मिली। जांच में कई घरों में न्यूटल फेस सटने की समस्या भी आई है जिससे बिल भाग रहा था। कंज्यूमर स्मार्ट तरीके से बिजली सेव कर बिल कम कर सकता है।

जीसी यादव, एक्सईएन मीटर, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive