- सेवायोजन कार्यालय की ओर से लगाए गए मेले में ग्रेजुएशन, दसवीं व बारहवीं वालों को मिला जॉब

- टेक्निकल और उच्च शिक्षा वाले अभ्यर्थी मेले से निराश होकर लौटे वापस

946

अभ्यर्थियों में से 226 का हुआ सेलेक्शन

08

महिलाओं को भी मेले में मिला ऑफर

सेवायोजन कार्यालय की ओर से आयोजित रोजगार मेले में मंगलवार को बड़ी संख्या में यूथ जॉब की तलाश में पहुंचे थे। बेरोजगार उच्च शिक्षा की डिग्री हाथों में लिए मेले में पहुंचे थे। यहां सेल्समैन, बीमा एजेंट, सर्वेयर, कंप्यूटर ऑपरेटर, पंप ऑपरेटर आदि जॉब के विकल्प उन्हें मिल रहे थे। मेले में शामिल होने के लिए ऑनलाइन के साथ ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन का इंतजाम था। हालांकि यहां पहुंचे पॉलिटेक्निक, एमए और आईटीआई कर चुके युवाओं को निराशा हाथ लगी।

सिर्फ ग्रेजुएशन वालों के लिए मेला

मेले में सिक्योरिटी गार्ड, फील्ड वर्क, लोन, प्लेसमेंट सíवस, लघु उद्योग प्रशिक्षण, कंप्यूटर ऑपरेटर से संबंधित स्टॉल लगाए गए थे। ग्रेजुएशन, 10वीं, 12वीं के लिए रोजगार के अवसर नजर आए। वहीं मेले में ऐसे युवा जो पॉलिटेक्निक, पोस्ट ग्रेजुएशन, आइटीआइ, बीसीए की डिग्री लेकर पहुंचे थे, उन्हें निराशा हाथ लगी।

विभिन्न जॉब के लगे थे स्टॉल

चौकाघाट स्थित सेवायोजन कार्यालय में लगे रोजगार मेले में एलआइसी लाइफ बीमा योजना में ग्रेजुएशन, 10वीं व 12 वीं पास फील्ड एडवाइजर्स सहित एजेंट के लिए बायोडाटा ले रहे थे। इसी प्रकार विभिन्न कंपनियों ने अपने अपने स्टॉल लगाए हुए थे।

ये कम्पनियां पहुंची

रोजगार मेले में वेस्टर्न रेफिजरेशन गुजरात, राने ग्रुप कम्पनी हैदराबाद, गौरव हर्बल प्राइवेट लिमिटेड वाराणसी, दाका इन्टरनेशनल कोयम्बटूर, लाइफ प्योर वाराणसी, स्टार रैनबो लाइफ पटना, सिस्को एक्या वाराणसी, एक्जेन्ट एक्वा वाराणसी तथा भारतीय जीवन बीमा निगम, वाराणसी सहित कुल 15 कम्पनियों ने प्रतिभाग किया गया।

मेले में 226 का हुआ चयन

रोजगार मेला में कुल 226 अभ्यíथयों का चयन किया गया। ऑनलाईन एवं ऑफलाईन के माध्यम से इस रोजगार मेला में कुल 946 अभ्यíथयों ने प्रतिभाग किया। वहीं मेले में टोटल 26 महिलाओं ने इंटरव्यू दिया। जिनमें 08 का विभिन्न कंपनियों ने सेलेक्शन किया।

सुबह-सुबह ही पहुंच गए

जॉब फेयर में शहर सहित अचंलों से सैकड़ों बेरोजगार युवक व युवतियां जॉब की तलाश में सुबह ही पहुंच गए थे, जबकि समय सुबह 11 बजे से था। स्टॉल लगते ही आवेदन प्राप्त करने और जानकारी लेने का सिलसिला शुरू हो गया। कंपनियों ने कई युवाओं को हाथों हाथ जॉब का ऑफर दिया तो कुछ ने फोन पर बुलाने का आश्वासन दिया। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को विभाग की ओर से मोबाइल पर मेसेज भी भेजा गया था।

::: टेक्निकल व उच्च शिक्षा भी हो शामिल :::

मेरे मोबाइल पर मैसेज आया तो मेले में आ गयी। यहां पर ज्यादातर जॉब ग्रेजुएशन लेवल के ही देखने को मिले। वहीं महिलाओं के लिए बहुत कम ऑप्शन थे। विभिन्न स्टॉलों पर जाकर विकल्प देखा इसके बाद एलआईसी के लिएबायोडाटा दिया है।

ज्योति पांडेय, एमए

यह सोचकर आयी थी कि मेले में बड़े पोस्ट के लिए भी ऑफर होंगे। लेकिन यहां सिक्योरिटी गार्ड, एजेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि का ही जॉब था। इसके बाद भी कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए बायोडाटा दी हूं। अगर मौका मिलेगा तो ऑफर को एक्सेप्ट करुंगी।

सुमन कुमारी, डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट

कई बेरोजगारों को यहां जॉब मिला यह अच्छी बात है। मैंने पॉलिटेक्निक किया है, लेकिन रोजगार मेले में मेरी योग्यता अनुसार कोई जॉब नजर नहीं आया। अधिकतर फील्ड वर्क, सिक्योरिटी गार्ड जैसे पदों के लिए अधिक स्टॉल लगा था।

अभिषेक पटेल, पॉलिटेक्निक

रोजगार मेले का आयोजन अच्छी बात है, लेकिन अब समय के साथ साथ इसमें बदलाव होना चाहिए। रोजगार मेले में एडवांस कोर्स, पर्सनाल्टी डेवलपमेंट व वर्तमान में विद्याíथयों द्वारा प्राप्त की जा रही डिग्रियों के हिसाब से प्लेसमेंट मिलनी चाहिए।

शांतनू शर्मा, पॉलिटेक्निक

मुझे पता चला कि जॉब फेयर है तो चला आया लेकिन अब वापस लौटना पड़ रहा है। अगर इंजीनियरिंग के कैंडीडेट्स के लिए भी मेले में कंपनियों को बुलाया जाता तो मेरे जैसे कई युवाओं को बहुत फायदा होता, पर ऐसा नहीं हुआ।

राजहंस गुप्ता, पॉलिटेक्निक

मैं यह सोचकर आया था कि मेरे लिए भी कोई कंपनी आयी होगी, लेकिन यहां आया तो कोई स्टॉल ही नहीं था। इसके लिए ऑफिसर्स से बात किया है, उम्मीद है कि अगली बार मेले में आइटीआइ वालों के लिए भी स्टॉल होगा।

सुनील प्रजापति, आइटीआइ

Posted By: Inextlive