-संस्कृत यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के अध्यक्ष सहित चार प्रमुख पदों के लिए 76 ने भरा पर्चा

-कई स्टूडेंट्स ने एक से अधिक पदों पर किया नामांकन

-पुलिस ने रोका जुलूस, वापस कराया ढोल-नगाड़े

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में सोमवार को गहमागहमी के बीच छात्रसंघ के विभिन्न पदों के लिए 89 कैंडीडेट्स ने नॉमिनेशन किया। इसमें छात्रसंघ अध्यक्ष सहित चार पदों के लिए 76 कैंडीडेट्स शामिल हैं। इसमें कई स्टूडेंट्स ने एक से अधिक पदों के लिए नॉमिनेशन किया है। ऐसे छात्रों की वास्तविक स्थिति नाम वापसी के दिन छह जनवरी को ही साफ होगी। तब पता चलेगा कि कुल कितने कैंडीडेट मैदान में हैं। वहीं कड़ाके की ठंड के बीच यूनिवर्सिटी में चुनावी सरगर्मी बढ़ गयी है।

नहीं कर पाए शक्ति प्रदर्शन

नामांकन जुलूस को लेकर इस बार पुलिस-प्रशासन सख्त रहा। कुछ छात्रों ने सुबह जुलूस निकालने की कोशिश की मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके बावजूद तमाम प्रत्याशी छात्रावास से जुलूस के रूप नारेबाजी करते हुए नामांकन करने पहुंचे थे। कुछ प्रत्याशियों ने ढोल-नगाड़े के संग नारेबाजी करते हुए जैसे ही केंद्रीय कार्यालय के पास पहुंचे। पुलिस ने उन्हें आगे जाने से रोक दिया। पुलिस ने वीडियोग्राफी शुरू कर दी। यह देख छात्रों ने ढोल-नगाड़े वाले को भगा दिया। वहीं समर्थकों को इधर दक्षिणी गेट पर उधर केंद्रीय कार्यालय के पास रोक दिया जा रहा था।

दोपहर 12 से एक बजे तक रही भीड़

परीक्षा भवन स्थित नामांकन स्थल पर प्रत्याशी व उनके प्रस्तावक को ही जाने की इजाजत थी। कुछ प्रत्याशी अपने प्रस्तावकों के साथ पैदल ही नामांकन करने पहुंचे। नामांकन के लिए सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक का समय दिया गया था। ठंड होने के कारण परिसर में 11 बजे के बाद गहमागहमी बढ़ी। ज्यादातर प्रत्याशी दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच नामांकन किए।

मुहुर्त देखकर पर्चा किया दाखिल

कई कैंडीडेट मुहुर्त देखकर नामांकन करने पहुंचे थे। यही कारण है कि ज्यादातर छात्रनेताओं ने अंतिम के एक घंटे में ही नामांकन किया। निर्वाचन अधिकारी प्रो। शैलेश कुमार मिश्र के मुताबिक छात्रसंघ के विभिन्न पदों पर कुल 89 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। इसमें अध्यक्ष पद पर 18, उपाध्यक्ष पर 21, महामंत्री पर 23, पुस्तकालय मंत्री पद पर 14 प्रत्याशी शामिल है। इसके अलावा संकाय प्रतिनिधियों में साहित्य संस्कृति संकाय प्रतिनिधि पर दो, वेद वेदांग संकाय प्रतिनिधि पर आठ, श्रमण विद्या संकाय प्रतिनिधि पद पर तीन प्रत्याशी शामिल है। इस प्रकार महामंत्री पद पर सर्वाधिक 23 प्रत्याशी है। वहीं दर्शन संकाय व ज्ञान-विज्ञान संकाय प्रतिनिधि के लिए एक भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है।

Posted By: Inextlive