- एएनपीआर तकनीक का करेगी पुलिस प्रयोग

- पांच साल के वाहन चोरी का डाटा ट्रैफिक पुलिस ने किया तैयार

कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस आधुनिक तकनीक से चोरी के वाहनों को कैप्चर कर लेगी। वाहन चोरी की सूचना मिलते ही तत्काल पुलिस उन्हें अगले चौराहे से ही दबोच लेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने खाका तैयार कर लिया है।

शहर में यातायात को बेहतर बनाने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने के अलावा शहर के अंदर प्रवेश करने वाले बड़े वाहनों के बार कोड युक्त पास ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी किए जा रहे हैं, ताकि ट्रैफिक का भार शहर में अधिक न पडे। वहीं अब वाहन चोरी पर अंकुश लगाने के लिए कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस ने नई तकनीक का प्रयोग शुरू कर दिया है। इस तकनीक के जरिए वाहन के चोरी होते ही पुलिस चोर को धर दबोचेगी।

स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर से रखी जाएगी नजर

ट्रैफिक पुलिस स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बने इंट्रेगेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट कमांड सेंटर पर तैनात प्रशिक्षु पुलिसकर्मियों द्वारा इसपर नजर रखी जाएगी। जैसे ही वाहन चोरी की सूचना मिलेगी कमांड सेंटर पर तैनात ट्रैफिक पुलिस एक्टिव हो जाएंगे।

एएनपीआर तकनीक के जरिए चोर को पकड़ा जा सकेगा

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन (एएनपीआर) तकनीक का प्रयोग करते हुए ट्रैफिक पुलिस चोरी हुए संदिग्ध वाहनों को चिंहित कर लेगी। इन वाहनों को प्रत्येक चौराहों पर ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों द्वारा वायरलेस सिस्टम की मदद से पकड़ा जाएगा।

पिछले पांच वर्ष में गायब हुई बाइक की हो रही है फीडिंग

पिछली चोरी हुए वाहनों का पता लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने पिछले पांच वर्षो की सभी चोरी के वाहनों की फीडिंग का कार्य किया जा रहा है। इस तकनीक के माध्यम से पूर्व में चोरी हुई गाडि़यों का पता लगाने के अलावा आने वाले समय में वाहन पर अंकुश लग सकेगा।

तत्काल देनी होगी पुलिस को जानकारी

वाहन चोरी होते ही वाहन स्वामी को तत्काल पुलिस को जानकारी देनी होगी। जैसे ही पीडि़त पुलिस को इस बात की जानकारी देगा, उधर पुलिस उसके वाहन को ट्रेस कर लेगी।

वाराणसी कमिश्नरेट में एएनपीआर तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से चोरी होने वाले वाहनों पर अंकुश लगाने के अलावा पूर्व में चोरी हुई वाहनों का पता लगाया जाएगा, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी सिटी कमांड सेंटर से निगरानी रखी जाएगी। वाहन गायब होते ही तत्काल वाहन स्वामी पुलिस को दें, ताकि हम समय के अंदर ही वाहन चोर और चोरी की बाइक को बरामद कर सकें।

विकास कुमार, एडीसीपी, ट्रैफिक, कमिश्नरेट, वाराणसी

Posted By: Inextlive