-तीन दिन की बारिश के बाद फिर बदला मौसम

-कड़ी धूप व उमस से पब्लिक बेहाल

चिलचिलाती गर्मी से बेचैन हो चुके लोगों को पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से भरपूर राहत मिल ही रही थी कि बुधवार को यह राहत आफत में तब्दील हो गई है। मौसम ने ऐसा करवट लिया कि लोग दिन भर गर्मी के साथ चिलचिलाती धूप और उमस से एक बार फिर बेहाल हो उठे। धूप इतनी तेज रही कि लोग इससे झुलसते रहे। एक दिन पहले तक जहां लोग बारिश के पानी से भींगते रहे तो वहीं बुधवार को सारा दिन पसीने से तर बतर होते रहे। बारिश थमने से तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली। मौसम विभाग के एक्सपर्ट का कहना हैं कि मानसून पूरी तरह से आ चुका है। बनारस में 20 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है।

बनारस बना हीट आईलैंड

मौसम विज्ञानी एसएस पांडेय की मानें तो इन दिनों पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है। सिर्फ बनारस ही ऐसा शहर है जहां बारिश थमी है। लगातार हो रहे विकास कार्य का असर बनारस पर पड़ रहा है। शहर से पेड़ पूरी तरह से गायब हो चुके हैं। इसके चलते हीटिंग बढ़ गई है। सीधे तौर पर कहें तो बनारस हीट आईलैंड बन गया है। पॉल्यूशन भी लगातार बढ़ रहा है। पेड़ों के न होने की वजह से यहां बारिश का समीकरण नहीं बन पा रहा है। जबकि आस-पास के जिलों में लगातार बारिश हो रही है। हालांकि बुधवार की शाम मौसम थोड़ी नम होने से लोगों को राहत मिली है।

तापमान में लगातार उछाल

पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के बाद मौसम के करवट लेते ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। बुधवार को बनारस का तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज कि या गया।

Posted By: Inextlive