- शहर के आदमपुर, चित्तईपुर और तरना में भी बनेंगे बारात घर

- नगर आयुक्त के आदेश पर प्रपोजल तैयार करने में जुटा राजस्व विभाग

बनारस शहर के कई मुहल्लों की आबादी के लिए अच्छी खबर है। आने वाले समय में लोगों को शादी, विवाह के कार्यक्रम के लिए महंगा लॉन या बैंक्वेट हाल बुक करने की जरूरत नहीं होगी। नगर निगम ने शहर के बीचो-बीच घोड़ा अस्पताल में बारात घर के निर्माण की कवायद तेज कर दी है। नगर आयुक्त ने राजस्व विभाग को प्रपोजल तैयार करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा आदमपुर, चित्तईपुर और तरना में बारात घर बनाया जाएगा। इसके लिए 10 हजार स्क्वायर फीट जमीन की तलाश की जा रही है। रामकटोरा स्थित घोड़ा अस्पताल में नगर निगम का पशु चिकित्सालय संचालित होता है।

महंगाई के दौर में शादी विवाह के कार्यक्रम आयोजित कराने में बड़ा खर्च होता है, क्योंकि हाईटेक युग में ऐसे कार्यक्रमों के लिए घर से अलग किसी बैंक्वेट हाल को बुक करने का चलन बढ़ गया है। शहर के चेतगंज, पिपलानी कटरा, कबीर चौरा, रामकटोरा, मैदागिन, पियरी, सेनपुरा, नाटी इमली आदि मुहल्ले के लोग अभी तक शादी विवाह के लिए लॉन या बैंक्वेट हाल पर बड़ा खर्च करते आए हैं। अगर नगर निगम की मेहनत रंग लाई तो आने वाले समय में लोगों को बड़ी सहूलियत मिल जाएगी, क्योंकि इन मुहल्लों के पास में ही घोड़ा अस्पताल में बारात घर निर्माण की कवायद शुरू हो गई है।

कार्यकारिणी में प्रस्ताव हुआ था पारित

पिछले महीने कार्यकारिणी में शहर के पांच जोन में बारात घर निर्माण के लिए प्रस्ताव रखा गया था, जिसे मेयर की मौजूदगी में सभी सदस्यों ने पारित कर दिया था। बारात घर निर्माण को लेकर प्रस्ताव आने के बाद नगर निगम ने प्रक्रिया तेज कर दी। प्रस्ताव पारित होने के बाद मेयर मृदुला जायसवाल ने कहा था कि शहर के सभी जोन में बारात घर के निर्माण होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

बारात घर में आयोजन के लिए नार्मल रेट होगा

नगरीय क्षेत्र में पांच सौ से अधिक छोटे-बडे़ लॉन और बैंक्वेट हाल है। छोटे लॉन की बुकिंग के लिए एक लाख रुपये से अधिक देना होता है, जबकि बड़े लॉन में चार से पांच लाख में बुकिंग होती है। राजस्व विभाग के अनुसार नगर निगम का बारात घर बनने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी रेट तो तय नहीं है, लेकिन जनसुविधा को देखते हुए बहुत नार्मल रेट रखा जाएगा।

वर्जन

घोड़ा अस्पताल में बारात घर निर्माण के लिए तैयारी चल रही है। नगर आयुक्त के आदेश पर प्रपोजल बन रहा है। इसके अलावा आदमपुर, चित्तईपुर, तरना में भी बारात घर के लिए जमीन तलाशी जा रही है। बारात घर बन जाने से स्थानीय लोगों को राहत मिल जाएगी। इसीलिए नगर निगम ने जल्द ही कार्य शुरू कराकर पूर्ण कराने का प्लान बनाया है।

-तिलक राम, अधीक्षक राजस्व विभाग, नगर निगम

Posted By: Inextlive