- पुलिस की रिकॉर्ड कार्रवाई- 7 दिन में 100 अपराधियों पर लगा डाला गैंगस्टर एक्ट

बनारस में 7 दिन के अंदर 100 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया गया है। यह वाराणसी पुलिस के रिकॉर्ड में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। पुलिस अफसरों की मानें तो दिसंबर तक 500 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट लग चुका होगा।

हत्या, लूट, डकैती, रंगदारी, रेप, बड़ी जालसाजी के कई अपराधी जमानत पर जेल से बाहर घूम रहे हैं। अब यह सभी एक बार फिर जेल की हवा खाएंगे। क्योंकि इन्हें चिन्हित कर गैंगस्टर एक्ट लगाने की कवायद शुरू हो गई है। अब तक 100 अपराधियों पर यह एक्ट लगाया जा चुका है। इसमें लंका थाने में सबसे अधिक 31 अपराधियों पर कार्रवाई की गई है। आने वाले समय में इन सभी अपराधियों की संपत्ति भी कुर्क की जाएगी। गौरतलब है कि बनारस में कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद ही हर थाने से ऐसे अपराधियों के रिकॉर्ड तैयार करवाये जा रहे हैं, जिन्होंने गैंग बनाकर हीनियस क्राइम किया हो।

सबसे अधिक गैंगस्टर हैं लंका थाने में

एक सप्ताह में इन थानों में इतने अपराधियों पर लगाया गया गैंगस्टर एक्ट।

थाना गैंगस्टर

लंका 31

मंडुआडीह 16

सारनाथ 16

भेलूपुर 10

कैंट 8

सिगरा 5

रामनगर 5

आदमपुर 5

लालपुर 2

जैतपुरा 2

क्या होता है गैंगस्टर एक्ट

जब भी कोई संगठित रुप से अपराध किया जाता है, जिसका उद्देश्य एक हो। उस पर गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई होती है। इसमें अपराध करने वाले एक से अधिक होते हैं और वे बड़ी घटना को अंजाम देते हैं। जैसे चार लोग मिलकर डकैती करते हैं, दो लोग मिलकर रेप करने के बाद पीडि़ता की हत्या कर देते हैं।

गैंगस्टर एक्ट लगने के बाद क्या?

अपराधियों में सबसे अधिक खौफ इसी एक्ट होता है। कारण है इस एक्ट के तहत बनी सख्त कार्रवाई। जिस भी अपराधी पर गैंगस्टर एक्ट लगता है, उस पर एक मुकदमा और शुरु हो जाता है। वह जिस अपराध में जेल में हैं, अगर उसमें जमानत मिल भी जाए तो गैंगस्टर एक्ट में आसानी से जमानत नहीं मिलती। इसके अलावा गैंगस्टर एक्ट 14 1 में जब्तीकरण की कार्रवाई का भी प्रावधान है। अपराधी ने जो भी अवैध कमाया होता है, उसको पुलिस जब्त कर लेती है।

अब तक 100 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट लगा है। दिसंबर तक हम 500 अपराधियों पर इस एक्ट के तहत कार्रवाई कर चुके होंगे। अभी हम हीनियस क्राइम करने वाले अपराधियों पर ही यह एक्ट लगा रहे हैं। आने वाले समय में पुलिस कमिश्नर के निर्देश पर इन अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी होगी। इन कार्रवाईयों से अपराध का ग्राफ घटेगा।

सुभाष चंद्र दुबे, एडिशनल सीपी

Posted By: Inextlive