बीएचयू वीसी के लिए इस बार कैंपस में होगा इंटरव्यू

Updated Date: Sun, 07 Feb 2021 06:42 AM (IST)

-वीसी पद के लिए आठ दिसंबर को प्रकाशित हुआ था विज्ञापन

- तीन सदस्यीय कमेटी 10, 11 और 12 फरवरी को इंटरव्यू लेगी

::: प्वाइंटर :::

800

आवेदन आए थे वीसी के लिए, इंटरव्यू के लिए 13 नामों को चुना गया

28

मार्च को कार्यकाल पूरा हो रहा है वर्तमान वीसी प्रो। राकेश भटनागर का

बीएचयू के नए वीसी के चयन के लिए इंटरव्यू पहली बार यूनिवर्सिटी कैंपस में होगा। नए वीसी की तलाश के लिए गठित तीन सदस्यीय कमेटी 10, 11 और 12 फरवरी को इंटरव्यू लेगी। कमेटी कैंपस में स्थित वीसी आवास या एलडी गेस्ट हाउस में 13 आवेदकों का इंटरव्यू लेगी। वर्तमान वीसी प्रो। राकेश कुमार भटनागर का 28 मार्च को कार्यकाल पूरा होने जा रहा है। उम्मीद है कि इससे पहले नए वीसी के नाम की घोषणा हो जाएगी। बीएचयू वीसी पद के लिए पिछले साल आठ दिसंबर को विज्ञापन प्रकाशित हुआ था।

शिक्षा मंत्रालय ने बीएचयू के नए वीसी के चुनाव के लिए गुजरात सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ। हंसमुख अढि़या की अध्यक्षता में सर्च कमेटी गठित की है। इसमें हैदराबाद स्थित अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय के वीसी प्रो। ई। सुरेश कुमार और आईआईएम नागपुर के डायरेक्टर प्रो। भीमा आर्य मैत्री शामिल हैं। कमेटी के सामने कुल 800 आवेदन आए थे जिनमें इंटरव्यू के लिए 13 नामों को चुना गया है। चर्चाओं के अनुसार इन 13 में सभी देश के किसी न किसी यूनिवर्सिटी के वीसी हैं अथवा रह चुके हैं। खास यह कि इनमें कोई वैज्ञानिक नहीं है।

शिक्षा मंत्रालय को भेजा जाएगा नाम

13 आवेदकों में काशी विद्यापीठ के वर्तमान वीसी प्रो। टीएन सिंह, अरुणाचल प्रदेश स्थित सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। साकेत कुशवाहा, साउथ बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। एचसीएस राठौर, आईआईटी कानपुर के प्रो। वीके सिंह, रीवां यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो। एडीएन वाजपेयी के भी नाम हैं। सर्च कमेटी तीन दिनों के इंटरव्यू के दौरान 13 में तीन नाम चुनकर शिक्षा मंत्रालय को भेजेगी। मंत्रालय अपनी संस्तुति के साथ उन्हें बीएचयू के विजिटर और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजेगा। विजिटर उनमें किसी एक नाम पर मुहर लगाएंगे।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.