-काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में वोटिंग को लेकर बीए के स्टूडेंट्स में रहा जबरदस्त उत्साह

-पीजी, एमफिल, पीएचडी, मैनेजमेंट व डिप्लोमा के बहुत कम स्टूडेंट्स पहुंचे वोट देने

::: प्वाइंटर :::

10

नंबर बूथ नंबर पर कुल 101 वोट ही पड़े

09

नंबर बूथ नंबर पर सबसे अधिक 356 वोट पड़े

15

नंबर बूथ नंबर पर 235, जबकी 23 नंबर पर महज 74 वोट पड़े

raghvendra.mishra@inext.co.in

कहने को छात्रसंघ चुनाव पढ़े लिखे लोगों का इलेक्शन होता है। स्टूडेंट्स ही इस इलेक्शन में वोट देते हैं, और स्टूडेंट्स ही प्रत्याशी होते हैं। लेकिन महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में आए रिजल्ट ने तो इस धारणा पर ही सवाल खड़ा कर दिया है। यहां ज्यादा पढ़े लिखे लोगों ने ही इलेक्शन से दूरी बनाए रखा। वो वोट देने नहीं पहुंचे। अपना प्रतिनिधि चुनने के सबसे बड़े इस पर्व से वो बेखबर रहे। यूं कहें कि उनका चुनाव को लेकर एंट्रेस्ट नहीं रहा। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि चुनाव के रिजल्ट से प्राप्त आकड़े बयां कर रहे हैं।

एमए, एमफिल, पीएचडी वालों को एंट्रेस्ट नहीं

यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव के लिए गुरुवार को वोटिंग हुई। इसके लिए सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक छात्रों ने वोट दिया। इसके बाद काउंटिंग हुई और डेढ़ घंटे में ही रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया। इस इलेक्शन का सबसे रोचक पहलू यह रहा कि ग्रेजुएशन वालों ने बढ़ चढ़कर वोटिंग किया और पीजी, एमफिल व पीएचडी वाले इससे दूरी बनाए रहे। यानी कि इनके बूथ पर सबसे कम वोट पड़े। बता दें कि बीए फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड ईयर सोशल साइंस के मेल स्टूडेंट्स के लिए बने बूथ नंबर नौ पर सबसे अधिक 356 वोट पड़े, जबकि एमए, एमएसडब्ल्यू, आइआरपीएम, पीजी डिप्लोमा एचआरडी व एनजीओ के मेल स्टूडेंट्स के लिए बने बूथ नंबर 10 पर कुल 101 वोट पड़े। इसी प्रकार ग्रेजुएशन के फीमेल स्टूडेंट्स के लिए बने बूथ नंबर 15 पर 235 वोट पड़े, जबकि एमए, एमए मासकॉम, पीएचडी, एमटीटीएम, एमलिब, एमफिल की छात्राओं के लिए बने बूथ नंबर 23 पर महज 74 वोट पड़े।

बूथ पर नहीं पहुंची लड़कियां

छात्रसंघ चुनाव के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से ब्वायज व ग‌र्ल्स के लिए कुल 23 बूथ बनाए गए थे। जिनमें 13 बूथ पर मेल व 10 बूथ पर फीमेल ने मतदान किया। बूथ संख्या नौ पर कुल 533 वोटर्स में 356 ने वोट दिया। बूथ संख्या 10 पर कुल 130 वोटर्स में से 101 मेल स्टूडेंट्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं बूथ संख्या 15 पर कुल 541 वोटर्स में से 235 फीमेल ने वोट दिया तो बूथ संख्या 23 पर टोटल 296 वोटर्स में से सिर्फ 74 छात्राओं ने मतदान किया। वोट न देने वाली वो छात्राएं हैं जो एमए, एमए मासकाम, पीएचडी, एमटीटीएम एमलिब, एमफिल में पढ़ती हैं।

एक नजर में वोटिंग

स्टूडेंट कुल वोट मतदान

ब्वायज 5189 2866

ग‌र्ल्स 3873 1428

Posted By: Inextlive