आरटीओ ऑफिस में बढ़ी वाहन स्वामियों की भीड़, कागजात दुरूस्त कराने को लेकर हुए एक्टिव

काजीसराय व चौकाघाट आरटीओ ऑफिस में लगातार उमड़ रही डीएल बनवाने वालों की भीड़

ई-चालान से जेब कटने से बचाने के लिए पब्लिक अब जागरूक होने लगी है। बाइक सवार बिना हेलमेट घर से नहीं निकल रहे हैं तो कार चलाते वक्त सिग्नल पर सीट बेल्ट भी प्रॉपर तरीके से बांध रहे हैं। रेड सिग्नल का ग्रीन होने तक इंतजार भी कर रहे हैं और रांगसाइड वाहनों तो अब बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहे। जिन्होंने साल भर पूर्व अपने वाहन बेचे हैं अब वे पेपर ट्रांसफर कराने को आरटीओ ऑफिस में दौड़ लगा रहे हैं। मिनी आरटीओ ऑफिस चौकाघाट में डीएल के आवेदन को आने वालों की संख्या भी बढ़ गई है।

इंश्योरेंस वालों का बढ़ा क्रेज

कार वाले तो बिना इंश्योरेंस के गाड़ी नहीं बढ़ा पाते। हालांकि बाइक-स्कूटी वाले बिना इंश्योरेंस के भी सालों साल तक वाहन दौड़ाते रहते हैं। जब से ई-चालान शुरू हुआ तो इंश्योरेंस पर दो-दो हजार का प्रति बाइक-स्कूटी चालान कटा। कईयों का चालान कटा तो वे इंश्योरेंस कराने को आतुर हुए। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 600 से 700 रुपये में हो रहा है तो वहीं फ‌र्स्ट पार्टी इंश्योरेंस 1200 से 1400 रुपये में हो रहा है। कार वालों का इंश्यारेंस 14000 से 18000 तक में हो रहा है।

रोज होने लगे वाहन ट्रांसफर

पहले जहां आरटीओ में रोजाना आठ से दस वाहनों के ट्रांसफर कागज तैयार होते थे, वहीं अब रोजाना 20 से 25 वाहनों का पेपर ट्रांसफर हो रहा है। आरटीओ कर्मचारियों की मानें तो ई-चालान के खौफ ने गाड़ी मालिकों की बेचैनी बढ़ा दी है। बाइक-स्कूटी के कागजात ट्रांसफर ढाई से तीन सौ रुपये तो कार वालों का हजार रुपये में हो रहा है। ब्रोकर अपने चार्ज अलग से जोड़ रहे हैं।

डीएल के लिए बढ़ी कतार

इसे ई-चालान का खौफ ही कहेंगे कि आरटीओ काजीसराय व मिनी आरटीओ चौकाघाट में डीएल बनवाने वालों की भीड़ उमड़ रही है। डीएल का आनलाइन आवेदन करने वालों की साइबर कैफे पर जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है। मिनी आरटीओ से डेली 70 लर्निग व 80 डीएल बन रहे हैं। इतने ही लगभग काजीसराय स्थित आरटीओ ऑफिस से बन रहे हैं।

हेलमेट बिक्री में 80 परसेंट इजाफा

ट्रैफिक रूल्स सख्त होने के बाद से हेलमेट के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा था। एसएसपी आनंद कुलकर्णी के निर्देश पर शुरूआती दौर में शुरू हुए हेलमेट को लेकर महाअभियान के दौरान ही 50 परसेंट हेलमेट की बिक्री बढ़ गई थी। अब ई-चालान व फोटो चालान ने बाइक सवारों को हेलमेट पहनने के लिए विवश कर दिया है। मलदहिया स्थित शॉपकीपर विश्वनाथ ने बताया कि पहले की अपेक्षा दिन भर में 80 से अधिक हेलमेट बिक रहे हैं।

डीएल को लेकर लोगों में इधर काफी जागरूकता बढ़ी है। अकेले मिनी आरटीओ चौकाघाट में रोज 70 से 80 लोगों का लर्निग व डीएल बन रहा है। रोजाना इंक्वायरी भी अलग से आ रही है।

सदानंद पांडेय, डीईओ,

मिनी आरटीओ चौकाघाट

ट्रैफिक नियमों के पालन को लेकर चलाए जा रहे जागरूकता का असर है कि लोगों में पहले की अपेक्षा अब काफी सुधार देखने को मिल रहा है। सड़क पर अधिक लोग हेलमेट लगाए देखे जा सकते हैं।

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक

यातायात नियमों का पालन हर किसी को करना चाहिए। नियम तोड़ने वालों पर ही चालान की कार्रवाई हो रही है। नियम को फॉलो करने वाले हर तरह से टेंशन फ्री हैं। इसलिए हर किसी को टेंशन फ्री रहना है तो ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करें।

अजीत पाठक, चौकाघाट

Posted By: Inextlive