पेपर रखिये घर, घूमिये पूरा शहर

Updated Date: Tue, 10 Sep 2019 06:00 AM (IST)

-एम-परिवहन व डिजि लॉकर मोबाइल एप पर रख सकते हैं अपने व्हेकिल के पेपर्स

-वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को दिखा सकते हैं एप पर रखे कागजात

ट्रैफिक के नये नियम और चालान के चलते पब्लिक अवेयर होने लगी है। लोग हेलमेट खरीदने के साथ ही अपने वाहन के पेपर्स दुरूस्त करने में लगे हैं। लेकिन तमाम लोग पेपर होने के बाद भी उसे साथ नहीं रखते। समस्या होती है कि उसे कैरी कहां करें। पेपर पास रखने में ये भी डर बना रहता है कि कहीं खो न जाये। यदि आप भी गाड़ी चलाते हुए पेपर नहीं रखते तो ये खबर आपके लिए है। अब आप व्हेकिल का पेपर डिजिटली अपने पास रख सकते हैं। जी हां एम परिवहन व डिजी लॉकर एप पर आप अपने सारे कागजात डिजिटली सेव कर सकते हैं।

पेपर होना चाहिए दुरूस्त

स्मार्ट होती बनारस की ट्रैफिक पुलिस ने एप के जरिये पब्लिक को भी स्मार्ट बनने का ऑप्शन दिया है। अगर आप भी तमाम पेपर ढोने से बचना चाहते हैं तो एप की सुविधा लीजिए। एप पर पेपर अपलोड करने के लिए सबसे पहली शर्त है सबकुछ दुरुस्त हो। मसलन गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरुरी है। एम परिवहन व डिजी लॉकर एप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है। चेकिंग के दौरान आप पुलिस को अपने मोबाइल पर डिजिटल पेपर दिखा सकते हैं।

पेपर गुम होने का खतरा भी नहीं

एक ओर जहां कई तरह के कागजात लेकर चलने से मुक्ति मिलेगी तो वहीं दुर्घटना या फिर अन्य कारणों से गुम होने वाले कागजात से भी निजात मिल जाएगी। एप पर मौजूद कागज से सफर में भी कोई अड़चन नहीं आएगी। हालांकि पास में डीएल का होना बेहद जरूरी है।

एम परिवहन व डिजि लॉकर एप पर कागजात रखा जा सकता है। चेकिंग के दौरान एप पर रखे कागजात दिखाकर आगे बढ़ सकते हैं।

श्रवण कुमार सिंह, एसपी टै्रफिक

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.