-यूपी बोर्ड रिजल्ट में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस साल अधिक स्टूडेंट हुए उत्तीर्ण -दसवीं व बारहवीं में करीब 97.7 परसेंट उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थी

-इस बार नहीं जारी हुई मेरिट व जनपदवार उत्तीर्ण छात्रों की संख्या

कोरोना महामारी के चलते बिना परीक्षा दिए यूपी बोर्ड दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट शनिवार को डिक्लेयर हो गया। दोपहर 3.30 बजे जारी किए गए रिजल्ट में दसवीं व बारहवीं के स्टूडेंट्स को पिछली कक्षाओं के आधार पर एवरेज मा‌र्क्स दिया गया है। औसत अंक मिलने से अधिकतर स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हो गए। इस एग्जाम में वही छात्र फेल हुए जो हाफ इयरली एग्जाम में अब्सेंट रहे। बहरहाल हाईस्कूल में करीब 97.6 व इंटर में लगभग 97.6 परसेंट स्टूडेंट उत्तीर्ण हुए हैं। हालांकि बोर्ड ने इस बार मेरिट लिस्ट नहीं जारी की है। यही नहीं जनपदवार उत्तीर्ण होने वाले परीक्षाíथयों की संख्या व परसेंट भी बोर्ड ने नहीं जारी किया है। सोर्सेस के अनुसार हाईस्कूल व इंटर का औसत रिजल्ट 97.7 परसेंट रहा है।

पिछले साल से बेहतर रहा रिजल्ट

सन् 2020 में हाईस्कूल में 85.72 परसेंट व इंटरमीडिएट में 77.93 परसेंट स्टूडेंट सफल हुए थे। इस प्रकार इस वर्ष हाईस्कूल में 11.98 व इंटर में 19.67 परसेंट रिजल्ट बेहतर हुआ है। औसत अंक के आधार पर तैयार किए गए रिजल्ट में इस बार जनपद में अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षाíथयों की संख्या करीब 2240 बताई जा रही है। 10वीं व 12वीं में वही परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं जो हाईस्कूल व इंटर में पंजीकरण कराकर पूरे साल गायब रहे हैं। आतंरिक मूल्यांकन या प्रैक्टिकल एग्जाम में अब्सेंट रहे हैं। बहरहाल परीक्षा निरस्त होने के कारण रिजल्ट के स्वरूप को लेकर परीक्षाíथयों के मन में धुकधुकी बनी हुई थी। वहीं रिजल्ट देखते ही छात्र खुशी से उछल पड़े। औसत अंक के आधार पर जारी रिजल्ट में भी हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग‌र्ल्स ने बाजी मारी है।

स्मार्ट फोन पर देखा रिजल्ट

रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पैरेंट्स भी स्मार्ट फोन पर रिजल्ट देखने में जुट गए। रिजल्ट देखने के बाद स्टूडेंट्स ने अपने माता-पिता का पैर छूकर और अपने टीचर्स को फोन कर आशीर्वाद लिया। इसके अलावा फोन से स्टूडेंट्स ने अपने फ्रेंड्स को बधाई भी दिया। यह सिलसिला देरशाम तक जारी रहा।

प्रिंसिपल ने किया बेहतर रिजल्ट का दावा

कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए ज्यादातर स्कूल ने स्टूडेंट्स को नहीं बुलाया था। वहीं कई स्कूल्स में मेधावियों को बुलाकर उनका मनोबल बढ़ाया गया। ज्यादातर स्कूल्स ने सेंट परसेंट रिजल्ट का दावा किया है। उनका कहना रहा कि रिजल्ट पिछले साल से बेहतर है।

उत्तीर्ण छात्रों की संख्या लगभग में

-दसवीं में रजिस्टर्ड स्टूडेंट 52873

-26717 ब्वायज व 26156 ग‌र्ल्स

-टोटल स्टूडेंट 51604 उत्तीर्ण

-रिजल्ट 97.6 परसेंट

-----------

-बारहवीं में रजिस्टर्ड स्टूडेंट 51067 -25918 ब्वायज व 25149 ग‌र्ल्स

-टोटल स्टूडेंट 49892 उत्तीर्ण

-रिजल्ट 97.7 परसेंट

Posted By: Inextlive