-यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं में पहली बाद मार्कशीट पर नहीं होगा मा‌र्क्स

-सिर्फ एग्जाम देने वालों को पहले की तरह जारी किया जाएगा अंकपत्र

52873

हजार है यूपी बोर्ड के अंतर्गत जिले में 10वीं के छात्रों की संख्या

45742

हजार है 12वीं के छात्रों की संख्या यूपी बोर्ड के अंतर्गत जिले में

प्रदेश में यह पहला अवसर होगा जब स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर न ग्रेड होगा और न डिवीजन, लेकिन वे पास हो जाएंगे। कोई भी फेल नहीं होगा। यह इसलिए कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार बोर्ड एग्जाम नहीं हुआ है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स प्रमोट हो रहे हैं। इसमें यदि उनकी मार्कशीट पर डिवीजन या ग्रेड लिख दिया जाएगा तो एक नया विवाद पैदा हो सकता है। सभी स्टूडेंट्स अपने को टॉप बताने लगेंगे। इससे बचने के लिए बोर्ड ने यह नया तरकीब निकाला है। इसके तहत बोर्ड इस बार मार्कशीट पर सिर्फ उत्तीर्ण लिखेगा।

मा‌र्क्स का नहीं होगा डिटेल

यूपी बोर्ड के अंतर्गत जिले में 10वीं के छात्रों की संख्या 52873 हजार और 12वीं के छात्रों की संख्या 45742 हजार है। बता दें कि कोरोना के संक्रमण की रफ्तार कम होता देख यूपी बोर्ड ने परीक्षा कराने का डिसीजन लिया था। इसके लिए एग्जाम सेंटर भी डिसाइड कर लिए गए थे, लेकिन मार्च और अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर आ जाने पर सारा प्लान धराशायी हो गया। लगभग हर घर में लोग संक्रमित हो गए। इससे स्टूडेंट भी अछूते नहीं रहे। इसको देखते हुए यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गईं। कोरोना संक्रमण कम हुआ है लेकिन थमा नहीं है। वहीं 18 साल से नीचे वालों को वैक्सीन न लगती देख सरकार ने तय किया कि बोर्ड परीक्षाओं को निरस्त कर दिया जाए। इसके बाद परीक्षाएं कैंसिल कर दी गईं।

15 जुलाई तक रिजल्ट संभव

यूपी बोर्ड के ऑफिसर्स के अनुसार, 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर हो जाएगा। मगर इस बार का परीक्षा परिणाम इसलिए खास होगा, क्योंकि पास होने वाले छात्रों की मार्कशीट पर केवल उत्तीर्ण लिखा होगा। इसके अलावा कुछ और नहीं होगा। यही नहीं मार्कशीट पर हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और कला आदि के मॉ‌र्क्स का डिटेल नहीं होगा।

इनका भी बेड़ा होगा पार

यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय के ऑफिसर्स के मुताबिक हर साल कम से कम 10 परसेंट स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम में फेल हो जाते थे, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। सभी पास हो जाएंगे। कोरोना ऐसे छात्रों के लिए सुनहरा अवसर बनकर आया है। 10वीं और 12वीं में मा‌र्क्स पाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले छात्र भी इस बार बिना परिश्रम किए पास हो जाएंगे। ऐसे स्टूडेंट्स रिजल्ट को लेकर चिंतित हैं। जबकि पढ़ाई से दूर रहने वाले खुशी मना रहे हैं।

मेहनत करने वालों को मिलेगा मौका

पूरे साल सीरियस पढ़ाई और मेहनत करने वाले अपना रिजल्ट खास बनाने के लिए बोर्ड मौका देगा। ऐसे छात्रों के लिए प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि इच्छुक छात्र परीक्षा दे सकेंगे। जितने भी छात्र परीक्षा देंगे। उन सभी को पुरानी मा‌र्क्स वाली मार्कशीट जारी होगी। उनकी मार्कशीट प्रमोट होने वालों से भिन्न रहेगी।

:: कोट :::

यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक डिक्लेयर हो जाएगा। प्रमोट होने वाले स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर उत्तीर्ण लिखा आएगा। जबकि परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर पहले की तरह अंक दर्ज होगा।

-डॉ। वीपी सिंह, डीआइओएस

Posted By: Inextlive