- भटकते रहे लोग, वैक्सीनेशन सेंटर पर कोई बताने वाला तक नहीं था

एक जुलाई से बनारस में डेली 25 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए जिले भर में 300 वैक्सीनेशन सेंटर्स भी बनाए जाएंगे। जिससे जल्द से जल्द लोगों को प्रतिरक्षित किया जा सकें। अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य को लेकर यह प्लान डीएम कौशल राज शर्मा ने पिछले माह तैयार किया था, मगर अफसोस कि प्लान पर अमलीजामा पहनाने से पहले यहां वैक्सीन का भारी टोटा हो गया है। अब 25 हजार तो छोडि़ए स्वास्थ्य विभाग के पास अभी इसकी आधी डोज भी उपलब्ध नहीं है। बनारस में वैक्सीन की इतनी ज्यादा किल्लत हो गई है कि मंगलवार को शासन से यह निर्देश जारी कर दिया गया कि बुधवार को यहां वैक्सीनेशन स्थगित रहेगा। अंत में हुआ भी वैसा ही। जिले में किसी भी सेंटर्स पर किसी का वैक्सीनेशन नहीं हो सका।

सिर्फ आज भर का है डोज

वैसे तो बनारस में रोजाना करीब 12 से 14 हजार लाभार्थियों को कोरोना का टीका लग रहा है, लेकिन सोमवार से टीके का जो टोटा शुरु हुआ वो अब भी बना हुआ है। वर्तमान में विभाग के पास सिर्फ 12 हजार डोज ही उपलब्ध हैं, जो गुरुवार को होने वाले वैक्सीनेशन के दौरान खत्म हो जाएंगे। अधिकारियों का कहना हैं कि शासन स्तर से ही टीके की किल्लत बनी हुई है। वहां से वैक्सीन आ ही नहीं रही है। अब सीएमओ का कहना है कि एक जुलाई से 25 हजार डोज देने का प्लान स्थगित कर दिया गया है। अब वैक्सीन आने के बाद ही वृहद वैक्सीनेशन को लेकर आगे की रणनीति तैयार होगी।

सेंटर पर आकर भटकते रहे लाभार्थी

बुधवार को वैक्सीनेशन नहीं होगा, इसकी जानकारी न तो कोविन पोर्टल पर थी और न लाभार्थियों को किसी तरह के मैसेज भेजे गए थे। जिनका स्लॉट था वे समय से सेंटर्स पहुंचे। सेंटर्स पर ताला लगा हुआ था। पूछने पर भी कोई यह बताने वाला नहीं था कि अब वैक्सीन कब लगेगी। जिनका स्लॉट बुधवार को था, उनको टीका कब लगेगा, इस संबंध में जब सीएमओ से जब बात की गई तो वे भी जवाब नहीं दे पाए।

कोविड नहीं तो बच्चों का वैक्सीनेशन

कोविड वैक्सीन का स्टॉक डिस्बैलेंस होने के बाद शासन से टीकाकरण स्थगित करने के साथ बच्चों के होने वाले नियमित टीकाकरण करने का निर्देश जारी कर दिया गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जिले में वृहद टीकाकरण का आयोजन किया गया। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चे, किशोर, किशोरियों और गर्भवती महिलाओं प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया। इस कार्यक्रम में भी स्वास्थ्य विभाग की खामी नजर आई। पहले तो अचानक से टीकाकरण की योजना तैयार की गई, उसके बाद किसी को यह जानकारी नहीं दी गई कि यह वृहद टीकाकरण होगा कहां पर। हालांकि जब इस बात की जानकारी अधिकारियों से ली गई तो बताया गया कि आशा, एनएनएम अपने-अपने क्षेत्र में बच्चों का टीकाकरण करेंगी, लेकिन किसी भी मोहल्ले में यह वैक्सीनेशन नजर नहीं आया।

वर्जन---

वैक्सीन की कमी होने की वजह से समस्या बढ़ गई है। पहले से कोई सूचना प्रसारित न होने की वजह से सेंटर पर लाभार्थियों का आना जारी रहा, लेकिन वैक्सीनेशन न होने से लोग नाराज भी हुए। काफी संख्या में लोग यहां आकर वापस लौटे। सबसे ज्यादा नाराजगी बुजुर्गो में देखने को मिली।

अशोक कुमार, अस्सिटेंट डायरेक्टर, ईएसआईसी हॉस्पिटल

शासन के निर्देशानुसार बुधवार को पूरे बनारस में वैक्सीनेशन स्थगित रहा। इसलिए लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा है। रही बात एक जुलाई से होने वाले 25 हजार लोगों के वैक्सीनेशन की तो यह अभी संभव नहीं है। वैक्सीनेशन के स्टॉक आने के बाद इस पर विचार होगा।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

बॉक्स आईटम

केवल एक जगह चला वैक्सीनेशन

रोटरी क्लब वाराणसी शिवगंगा की ओर से बुधवार को मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैम्प लगाया गया। जिसमें 18 प्लस व 45 प्लस समेत कुल 350 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें वाराणसी के समस्त रोटरी क्लब के सदस्यों, परिजनों व कर्मचारियों के अलावा विशेष रुप से दिव्यांग जनों का भी टीकाकरण हुआ। इससे पूर्व टीकाकरण कैंप का शुभारंभ सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने फीता काटकर किया। इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एनपी सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। क्लब अध्यक्ष आनन्द बर्मन ने अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन संस्थापक अध्यक्ष रविशंकर सिंह ने किया। कैम्प का संयोजन डॉ। डीएम गुप्ता ने किया।

Posted By: Inextlive