हर दिन औसतन 7 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य, बची हैं केवल 6 हजार डोज

बनारस में कोरोना वैक्सीन खत्म होने की कगार पर है। सरकार का औसतन हर दिन का लक्ष्य 7 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का है, जबकि अभी स्वास्थ्य विभाग के पास केवल 6 हजार ही डोज बची हैं। अगर आज वैक्सीनेशन की नई खेप नहीं आई तो कल से लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही घर लौटना पड़ेगा।

वाराणसी में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू हुए दो महीने हो पूरे चुके है। अब तक सरकार लगभग 1 लाख 20 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगवा चुकी है, जबकि 8 हजार से अधिक वैक्सीन खराब हो चुकी हैं। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के स्टॉक में सिर्फ छह हजार वैक्सीन ही बची हैं। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने बनारस के लिए एक लाख डोज की डिमांड की है, लेकिन यह डोज कब आएगी, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। हालांकि सीएमओ का दावा है कि मंगलवार की देर रात तक लखनऊ से 10 हजार डोज बनारस पहुंच जाएगी, लेकिन अगर कोई पेंच फंसा तो गुरुवार से वैक्सीनेशन का प्रभावित होना तय है।

बुजुर्गो के टीकाकरण पर संकट

- कोरोना टीकाकरण महाभियान के तीसरे चरण में स्वास्थ्य विभाग ने मार्च महीने में 90 हजार बुजुर्गो को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है।

-अब तक 70 हजार बुजुर्गो को टीका लगाया जा चुका है।

- इस महीने में अभी 20 हजार और बुजुर्गो को टीका लगना है, लेकिन इसके लिए विभाग के पास सिर्फ छह दिन है।

- तीसरे चरण में 60 साल से ऊपर और 45 से 59 साल के बीच में गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

- स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 3 लाख 90 हजार बुजुर्गो का डाटा तैयार किया है।

विभाग का दावा आ रही 10 हजार वैक्सीन

शासन द्वारा लखनऊ से विशेष वाहनों के जरिए वाराणसी में वैक्सीन आती है। कई बार विशेष विमान से भी टीका भेजा जाता है। वाराणसी में 13 जनवरी को पहली खेप में 2098 वायल पहुंची थी। इसके बाद 20 जनवरी को दूसरी खेप में 16500 डोज यानी 1650 वायल कोवि शील्ड वैक्सीन आई थी। इसके बाद से लगातार चार-पांच दिन के अंतराल पर वैक्सीन आती है। अब तक वाराणसी में कुल 1 लाख 37 हजार वैक्सीन की डोज आ चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुधवार को 10 हजार वैक्सीन आने की उम्मीद है। चौंकाने वाली बात यह है कि चौकाघाट शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर पांच फ्रेजर वैक्सीन के लिए लगाए गए हैं। इस फ्रीज में 1.5 लाख डोज रखी जा सकती है। इसके बावजूद लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की छोटी-छोटी खेप ही मिल रही है।

Posted By: Inextlive