-दशाश्वमेध घाट पर पारंपरिक वेशभूषा में रहेंगे 1400 मेहमान

-हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बंगाली गुजराती संग होंगे 100 विदेशी सैलानी

VARANASI

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और पीएम नरेंद्र मोदी क्ख् दिसंबर की शाम भ्.ब्भ् बजे से शाम म्.ख्भ् बजे तक दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती का अलौकिक नजारा देखेंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री को घाट पर ही लघु भारत की एक झलक देखने को मिलेगी। गंगा आरती में शामिल होने वालों के पास एक अलग ही तरह का पास होगा।

वीवीआईपी के लिए अलग रास्ता

जिला प्रशासन ने दशाश्वमेध घाट पर ही गंगा आरती में पारंपरिक वेशभूषा में क्ब्00 मेहमानों को शामिल करने का खाका खींच रखा है। दो भागों में दशाश्वमेध घाट की बैरीकेडिंग की गई है। दाहिने तरफ शीतला घाट की ओर से सिर्फ वीवीआईपी का प्रवेश होगा। इसके लिए अलग से रास्ता होगा। बाएं तरफ रास्ता आमजन के लिए खुला रहेगा।

आमजन करें आरपी घाट से एंट्री

एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय ने बताया कि गंगा आरती में आमजन का प्रवेश राजेंद्र प्रसाद घाट की तरफ से होगा। दशाश्वमेध घाट और राजेंद्र प्रसाद घाट पर आरती के दौरान ही लघु भारत की झलक दिखे, इसके लिए हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई के साथ ही बंगाली, गुजराती, मराठी से इतर क्00 की संख्या में जापानी, नेपाली, अमेरिकन, इटैलियन समेत विदेशी मेहमानों की मौजूदगी भी अपने पारंपरिक वेशभूषा में कराने का जिम्मा टूरिज्म ऑफिसर को सौंपा गया है। खासकर गंगा आरती में ही विशेष बुलावे पर शामिल होने वाले सभी लोगों का अलग से पास जारी किया गया है।

पासधारक ही जा पाएंगे भीतर

एडीएम सिटी ने बताया कि दशाश्वमेध घाट पर बाएं तरफ के हिस्से को दो भागों में बांटा गया है। समतल वाले भाग में ख्00 कुर्सियां लगेंगी जबकि ब्00 लोग सीढि़यों पर बैठ सकेंगे। वहीं राजेंद्र प्रसाद घाट पर 800 कुर्सियां लगाई जाएंगी। आमजन को राजेंद्र प्रसाद घाट के रास्ते प्रवेश मिलेगा। अपर जिलाधिकारी दफ्तर से जारी पासधारक ही भीतर प्रवेश कर सकेंगे।

Posted By: Inextlive