-नगर निगम के तिलक प्रेक्षागृह के फिरेंगे दिन

-नवनिर्माण के लिए जापानी दल ने मेयर व नगर आयुक्त से की मुलाकात

-ऑडिटोरियम को बेहतर स्वरूप प्रदान करने के लिए मांगा DPR

VARANASI

नगर निगम स्थित तिलक प्रेक्षागृह के दिन फिरने वाले हैं। इसके नवनिर्माण के लिए जापान आगे आया है। इस बाबत शुक्रवार को जापान के दल ने मेयर रामगोपाल मोहले व नगर आयुक्त डॉ। श्रीहरि प्रताप शाही से मुलाकात की। भरोसा दिलाया कि प्रेक्षागृह को बेहतर स्वरूप प्रदान करेंगे। दल ने पूर्व में तैयार डीपीआर को भी उपलब्ध कराने को कहा।

क्फ्0 करोड़ होगा बजट

जापानी दल के अनुसार तिलक प्रेक्षागृह के रेनोवेशन का कार्य कई चरणों में होगा। पहले चरण में क्फ्0 करोड़ रुपये का बजट खर्च करने का डिसीजन लिया गया है। यह भी स्पष्ट किया कि यह धन जायका के माध्यम से कर्ज के तौर पर नहीं दिया जाएगा बल्कि जापान सरकार प्रेक्षागृह के लिए क्फ्0 करोड़ रुपये का अनुदान देगी। महापौर ने जापानी दल को काशी की महत्ता से अवगत कराया। बताया कि काशी की सांस्कृतिक और पुरातनता के प्रदर्शन एवं राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय समारोहों के आयोजन के लिए अत्याधुनिक कल्चरल कन्वेंशन सेंटर की आवश्यकता है। तिलक प्रेक्षागृह के स्थल पर इस योजना को आकार देना है। इस सेंटर के लिए एक लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल की जमीन उपलब्ध होगी जिस पर ख्भ् हजार वर्ग फीट में सेंटर बनाया जाएगा।

ये होंगी खूबियां

कल्चरल कन्वेंशन सेंटर में अंडरग्राउंड पार्किंग होगा जिसमें ख्00 वाहन पार्क किए जा सकेंगे। एक हजार लोगों के बैठने की क्षमता का सभागार होगा। इसमें साउंड सिस्टम, लाइटिंग की व्यवस्था, सर्कुलेटिंग एरिया में रेस्टोरेंट, प्रसाधन कक्ष मौजूद होंगे। फ‌र्स्ट फ्लोर पर ख्भ्0 व एक सौ सीटों की क्षमता वाले दो मिनी सभागार, दो कांफ्रेंस रूम, कला, शिल्प व साहित्य से जुड़ी प्रदर्शनियों के लिए 8000 वर्ग फीट की आर्ट गैलरी, प्रसाधन कक्ष होगा। सेकेंड फ्लोर पर काशी के प्राचीनतम इतिहास, गौरवशाली परंपरा एवं सांस्कृतिक स्वरूप को प्रदर्शित करता हुआ संग्रहालय बनाया जाएगा। इसमें पुरातात्विक निष्कर्षो, धार्मिक पौराणिक मान्यताओं से जुड़ी सामग्री के अलावा साहित्यक एवं शैक्षिक कार्यो में काशी की भूमिका प्रदर्शित की जाएगी। संग्रहालय में लेजर और डिजिटल प्रस्तुति का प्रयोग किया जाएगा।

Posted By: Inextlive