सभी जोन में नए जोनल अधिकारी तैनात किए गए

लखनऊ विकास प्राधिकरण की तर्ज पर वीडीए में जोन का बंटवारा किया गया है। अब यहां की सभी प्रशासनिक व्यवस्थाएं जोनवार कर दी गई हैं। पांच जोन में वीडीए को बांटा गया है और सभी के अलग-अलग जोनल अधिकारी भी बना दिए गए हैं। एक नम्बर को सबसे बड़ा जोन बनाया गया है, जबकि रागनगर को सबसे छोटा जोन बनाया गया है।

रोड, रेलवे लाइन, नदी व हाईवे की सीमा के आधार पर विकास प्राधिकरण का भी जोन बनाया गया है। जोन-1 में सारनाथ, सिकरौल, शिवपुर और नगवां वार्ड हैं। इसके जोनल अधिकारी संयुक्त सचिव परमानंद यादव को बनाया गया है। जोन-2 में दशाश्वमेध, भेलूपुर व चेतगंज वार्ड शामिल हैं। जोन-3 में जैतपुरा, आदमपुर और चौक वार्ड शामिल किए गए हैं, जबकि जोन-4 में मुगलसराय और जोन-5 में रामनगर वार्ड है। इन सभी जोन में पांच जोनल अधिकारियों की तैनाती हुई है। वीडीए वीसी राहुल पांडेय ने बताया कि जोन के बन जाने से कार्य करने में सहूलियत होगी। वहीं प्रवर्तन के काम करने में तेजी आएगी। जब भी किसी जोन में प्रवर्तन, ध्वस्तीकरण, सील की कार्रवाई होगी तो संबंधित जेई, एई व जोनल अधिकारी का सहयोग मिलेगा और काम को एक टीम भावन के रूम में काम करने में मदद मिलेगी।

तीन नए जेई की तैनाती

वीडीए वीसी ने मंगलवार को तीन वार्डो में जहां प्रवर्तन के नई जेई की तैनाती कर दी वहीं चार जेई के कार्यक्षेत्र में बदलाव कर दिया। इन सातों जेई के पटल परिवर्तन होने से आदमपुर, चौक, जैतपुरा, सिकरौल, रामनगर और भेलूपुर वार्डो में नए जेई की तैनाती हो गई है। 12 वॉर्डो में बंटे वाराणसी विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। कुछ वार्डो में जेई नहीं होने से एक ही जेई को दो-दो वार्डो की जिम्मेदारी संभालनी पड़ रही थी। वीडीए वीसी राहुल पांडेय ने निर्माण का काम देख रहे अतुल मिश्रा को चौक, पारसनाथ को आदमपुर और पवन गुप्ता को जैतपुरा के प्रवर्तन की जिम्मेदारी सौंप दी। यह निर्माण के साथ ही प्रवर्तन की जिम्मेदारी का भी निर्वहन करेंगे। वहीं सिकरौल वार्ड में प्रवर्तन की जिम्मेदारी हीरालाल गुप्ता के हाथों में दी गई है। अब तक यह वीडीए की सीमावर्ती इलाकों में तैनात थे। यह पहला अवसर है जब इन्हें सिकरौल वार्ड में तैनाती मिली है। आरके सिंह को रामनगर और एके अस्थाना को भेलूपुर वार्ड की नई जिम्मेदारी दी गई है। अस्थाना लम्बे समय से बीमार थे और छूट्टी पर चल रहे थे। उधर, वीडियो वायरल होने की शिकायत पर रामचंद्र यादव को आफिस से अटैच कर दिया गया है। अब तक इनके जिम्मे जैतपुरा व आदमपुर वार्ड की जिम्मेदारी थी। वीसी राहुल पांडेय का कहना है कि नई तैनाती को उम्र का ख्याल रखते हुए किया गया है। नई टीम, नई ऊर्जा से काम करेगी और अवैध निर्माण को रोकेगी जिससे शहर का सुनियोजित विकास होगा।

शिवपुर में दो भवन सील

विकास प्राधिकरण के शिवपुर वार्ड में मंगलवार को दो भवन सील किया गया। जोनल अधिकारी परमानंद यादव के नेतृत्व में जेई प्रमोद कुमार तिवारी ने विवेकपुरम में अजय त्रिपाठी के निर्माणाधीन भवन को सील कर दिया। यहां 35 फीट लम्बे व 35 फीट चौड़े हिस्से में बेसमेंट बनाने के बाद ग्राउंड फ्लोर पर शटरिंग किया गया था। उधर, बाबतपुर में लबे रोड शंकर चौरसिया द्वारा 800 वर्गफीट में दूसरे तल का निर्माण किया जा रहा था। जेई ने इन दोनों ही भवनों को सील करके स्थानीय पुलिस की अभिरक्षा में सौंप दिया।

Posted By: Inextlive