ई-ऑफिस की तरह काम करेगा वीडीए

- पेपर लेस होगा वीडीए, कोरोना महामारी में भी होगा लाभ

- डिजिटलाइलेशन ऑन फाइल का काम जुलाई से होगा शुरू

02 लाख से अधिक फाइलें डिजिटल होंगी

05 माह में सभी फाइलें डिजिटल प्लैटफार्म पर जाएंगी

पीएम नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम उनके संसदीय क्षेत्र बनारस में साकार होने जा रही है। वाराणसी में एक ऐसा ऑफिस तैयार होने जा रहा है, जो पूरी तरह से पेपरलेस होगा। अगर आप किसी काम से यहां आएंगे तो आपको कोई कागजात लेकर नहीं आना होगा। मकान से संबंधित नक्शा हो या अवैध निर्माण की शिकायत, सब का समाधान ऑनलाइन हो जाएगा। जी, हां, आपने सही समझा है। हम बात कर रहे हैं वाराणसी विकास प्राधिकरण यानी वीडीए की। जल्द ही यहां एक क्लीक पर किसी की फाइल का स्टेटस सामने होगा और चुटकियों में काम होगा। फाइलों के लिए इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा। प्राधिकरण के कर्मचारी भी किसी को फाइलों में घुमा नहीं पाएंगे।

पेपरलेस नक्शा और नीलामी की प्रक्रिया

सरकार की डिजिटल इंडिया के स्लोगन पर वीडीए ने काम शुरू कर दिया है। पेपरलेस वìकग की ओर भी वीडीए ने तेजी से कदम बढ़ा दिये हैं। नक्शों को जमा करने से लेकर नीलामी तक का काम डिजिटल मोड में होगा। यहां करीब दो लाख से अधिक फाइलें डिजिटल होंगी, जो पांच माह में डिजिटल प्लेटफार्म पर आ जाएंगी। वर्तमान में नोटिस, सीलिंग, ध्वस्तीकरण की कार्यवाही को इंटरनेट मीडिया पर अपलोड किया जा रहा है।

फाइलों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा

डिजिटल इंडिया की मुहिम में अब वीडीए भी पूरी तरह से जुड़ने जा रहा है। इस कार्यालय में अब कर्मचारियों को फाइलों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, और न ही वे आपको भटका पाएंगे। वीडीए में फाइलों के डिजिटलाइजेशन के बाद आपका काम लटकेगा नहीं साथ ही आपको भटकना भी नहीं पड़ेगा। बस एक क्लिक पर आपकी फाइल का पूरा स्टेटस सामने होगा।

पूरा काम तीन स्टेप में

फाइलों के डिजिटल हो जाने से काम में सुविधा और सुगमता हो जाएगी। कार्यालय में बहुत से दस्तावेज दशकों पुराने हैं। जिसके फटने का डर बना रहता है। ऐसे कागज सुरक्षित हो जाएंगे। ये पूरा काम तीन स्टेप में होगा। पहले दस्तावेजों को स्कैन किया जाएगा। फिर उसे जनरेट किया जाएगा। इसके बाद कार्यालय कार्य पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा। जुलाई में डिजिटलाइजेशन ऑफ फाइल्स का काम शुरू होगा, जो तकरीबन छह महीने में पूरा हो जाएगा। कोरोना जैसे संक्रमण काल में भी ई-ऑफिस से संक्रमण के प्रभाव में आने से बचाव से मदद मिलेगी।

::: कोट ::

बहुत जल्द ही वीडीए ई-ऑफिस की तरह काम करने लगेगा। फाइलों के डिजिटल होने से काम में सुविधा और सुगमता होगी। कार्यालय में बहुत से दस्तावेज दशकों पुराने हैं। इसके फटने का डर बना रहता है। ऐसे कागज सुरक्षित हो जाएंगे। ये पूरा काम तीन स्टेप में होगा।

-ईशा दुहन, वीडीए वीसी

-बहुत जल्द ही वाराणसी विकास प्राधिकरण ई-ऑफिस की तरह काम करने लगेगा।

-मकान, कमर्शिलय बिल्डिंग या अपार्टमेंट, इनका मानचित्र ऑनलाइन जमा होगा।

- वीडीए से जाने वाली नोटिस का जवाब भी ऑनलाइन देना होगा।

-अवैध निर्माण की शिकायत भी हेल्पलाइन नंबर या वीडीए की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

-एक ही टेबल पर काम संबंधित सभी कागजात देखे जा सकेंगे।

-एक क्लीक पर फाइल का पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा।

Posted By: Inextlive