-यूनिवर्सिटी व कॉलेजेज को भी डिटेल अपलोड करने का निर्देश

-अब स्मार्ट फोन पर टीचर्स व कर्मचारियों की जेब में होगी सर्विस बुक

प्राइमरी से यूनिवर्सिटी तक के टीचर्स व कर्मचारियों की डिटेल मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड कराए जा रहे हैं, ताकि शिक्षकों व कर्मचारियों की सर्विस बुक आनलाइन की जा सके। सेवापुस्तिका ऑनलाइन होने से माध्यमिक व उच्च शिक्षा के टीचर्स व कर्मचारियों को अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा। दूसरी ओर मानव संपदा पोर्टल से संदिग्ध डॉक्यूमेंट की जांच भी हो रही है।

दोबारा हो रहा वेरीफिकेशन

पोर्टल के माध्यम से बेसिक शिक्षा में कई शिक्षकों के अभिलेख संदिग्ध मिले हैं। ऐसे शिक्षकों के मार्कशीट व प्रमाणपत्रों का दोबारा सत्यापन कराया जा रहा है। इसे देखते हुए अब माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों के अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों की जांच पोर्टल से शुरू कर दी गई है। वहीं, दूसरी ओर शासन ने सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से पोर्टल पर विवरण अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके तहत गत दिनों महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों से फॉर्म भी भरवाए गए थे।

पलक झपकते दिखेगी सर्विस बुक

इसमें टीचर्स व कर्मचारियों का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, नियुक्ति तिथि, शैक्षिक योग्यता सहित अन्य विवरण देना था। इसी के आधार पर मानव संपदा के पोर्टल अपडेट किए जा रहे हैं। मानव संपदा के पोर्टल विवरण अपलोड होने से सर्विस बुक स्मार्टफोन के माध्यम से हर शिक्षक व कर्मचारी की जेब में होगी।

Posted By: Inextlive