- राजस्व की रिपोर्ट आने पर वीडीए करेगा कार्रवाई

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में सहयोग करेगा नगर निगम

असि नदी को पुनर्जीवित करने के लिए प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। डीएम कौशलराज शर्मा खुद इसके लिए रोजाना प्रगति रिपोर्ट जांच रहे हैं। 27 अक्टूबर को हुए चार विभागों की मीटिंग के बाद यह फैसला हुआ है कि पहले राजस्व विभाग असि नदी के बारे में अपनी रिपोर्ट देगा उसके बाद वीडीए ध्वस्तीकरण और नगर निगम अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेगा। इसके लिए सभी सम्बंधित विभागों को चिट्ठी भी भेज दी गई है।

तलहटी की जुटा रहे जानकारी

डीएम कौशलराज शर्मा के निर्देशन में बनाई गई अंतर्विभागीय रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि राजस्व रिकार्ड में नाले के रूप दर्ज इस पौराणिक नदी की तलहटी कहीं चार फीट तो कहीं 20 मीटर तक चौड़ी है। कई जगहों पर तो अवजल का प्रवाह रोककर उसे डायवर्ट किया गया है, जिससे राजस्वकíमयों को उसे नापने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सिद्दहा को आधार मानकर नापी करने के लिए राजस्वकíमयों ने ढेर सारे रिकार्ड खोजना शुरू कर दिया है ताकि असि नदी की तलहटी की असल स्थिति का पता चल सके।

छह राजस्व गांवों का रिकार्ड लिया

डीएम ने पौराणिक नदी को पुनर्जीवित करने के लिए कई विभागों की टीम बनाई है। इसमें नगर निगम, वीडीए, राजस्व विभाग के अलावा वन विभाग शामिल है। राजस्व विभाग छह गांवों का रिकार्ड जुटाना शुरू कर दी है। क्योंकि इन्हीं छह राजस्व गांवों से नदी गुजरती है।

बॉक्स

नई शमन नीति पर आज फैसला

नई शमन नीति 2020 पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है, लेकिन इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मामले पर हाईकोर्ट उसी दिन फैसला भी दे दे। उधर, वीडीए में इस नई शमन नीति के तहत अब तक 150 नक्शे दाखिल हुए हैं। इन नक्शों के सापेक्ष करीब पौने चार करोड़ रुपये भी वीडीए के खाते में जमा हुए हैं, लेकिन अभी तक हाईकोर्ट के स्टे के कारण इन नक्शों पर कोई फाइनल निर्णय नहीं लिया जा सका है। वहीं हाईकोर्ट की रोक के चलते वीडीए में शमन नक्शा दाखिल होना फिलहाल बंद है।

तीन मंजिला इमारत सील

भेलूपुर थाना क्षेत्र के ब्रह्मानंद कॉलोनी के पास एक निर्माणाधीन तीन मंजिला इमारत को वीडीए की टीम ने सोमवार को दल-बल के साथ सील कर दिया। जोनल अधिकारी वीरेंद्र मिश्रा ने बताया कि बिना नक्शा पास किए निर्माण चल रहा था। शिकायत आने पर बिल्डिंग को सील कर दिया गया और नक्शा का कागज दिखाने के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी। वहीं भवन स्वामी फतेह बहादुर खान ने बताया कि बिल्डिंग का पुराने नक्शे पर ही निर्माण चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान निर्माण कार्य बंद था अब चालू किया गया है।

Posted By: Inextlive