-मौसम में हुआ बदलाव, दिन में उमस तो रात को लग रही ठंड

मौसम का रुख बदलने लगा है, लेकिन दिन चढ़ते ही उमस और गर्मी लग रही है। हालांकि, मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में उमस और गर्मी से राहत मिलेगी। सप्ताह भर बाद ओस और कोहरे का भी दौर शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से आने वाले पखवारे से गुलाबी ठंड पूरी तरह सर्दी में बदल जाएगी। शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का भी जोर रहा। दिन चढ़ने के साथ ही पर्याप्त धूप भी खिली और उमस के साथ गर्मी में भी इजाफा हुआ और दोपहर में लोग पसीना पसीना भी होते रहे। हालांकि दोपहर के बाद धूप की तल्खी में कुछ कमी आई और लोगों को धूप से राहत भी मिली। सीजन में पहली बार तापमान 20 डिग्री से कम हुआ है। लिहाजा ठंडक में भी थोड़ा इजाफा हुआ है।

20 डिग्री हुआ तापमान

हालांकि बीते 24 घंटों में बूंदाबादी होने की वजह से पहली बार तापमान में कमी आई और 20 डिग्री से तापमान कम हो गया। जबकि ठंडी हवाओं का जोर जहां सुबह और शाम को रहता है वहीं दोपहर में सूरज की रोशनी में तल्खी भी बढ़ जाती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलने से तापमान में और कमी आएगी, इसी के साथ ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

चक्रवात की वजह से हुई बारिश

24 घंटों में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। जबकि मिनिमम टेम्प्रेचर सीजन में पहली बार 20 डिग्री से कम होकर 19.4 डिग्री तक पहुंच गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। इस दौरान आ‌र्द्रता अधिकतम 83 परसेंट और न्यूनतम 72 परसेंट दर्ज की गई। जबकि चक्रवातीय स्थितियों की वजह से बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट तस्वीरों के अनुसार बादलों की सक्रियता अब कमजोर हो गयी है।

Posted By: Inextlive