- मोस्ट फिल्म एंड फ्रेंडली स्टेट के फ‌र्स्ट प्राइज के लिए उत्तराखंड नामित

- सीएम बोलो, उत्तराखंड में टूरिज्म के लिए शुभ संकेत

DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड को 66वें नेशनल फिल्म पुरस्कार के तहत मोस्ट फिल्म एंड फ्रेंडली स्टेट के फ‌र्स्ट प्राइज के लिए नामित किया गया है। सीएम ने कहा कि यह उत्तराखंड में टूरिज्म के लिए शुभ संकेत हैं।

शूटिंग को कोई फीस नहीं

फ्राइडे को सीएम आवास पर सीएम ने कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओं की सुविधाओं के दृष्टिगत आकर्षक फिल्म पॉलिसी लागू की गई है। गत वर्ष स्टेट में आयोजित इनवेस्टर्स समिट 2018 में भी देश-विदेश के फिल्म निर्माताओं द्वारा सुझाव दिये गये थे। इसके बाद स्टेट गवर्नमेंट द्वारा फिल्म पॉलिसी 2019 लागू की गई। मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में फिल्म जगत की बड़ी हस्तियों से संवाद कर उन्हें उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग के लिए इनवाइट किया गया था। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा फिल्म पॉलिसी को आकर्षक बनाया गया है। सिंगल विंडो शूटिंग की अनुमति प्रदान किये जाने की व्यवस्था की गई है। अब राज्य में शूटिंग के लिए कोई फीस नहीं ली जा रही है।

1.5 करोड़ के अनुदान की व्यवस्था

सीएम ने बताया कि नई फिल्म पॉलिसी में 1.5 करोड़ का अनुदान दिए जाने की व्यवस्था है। साथ ही शूटिंग अवधि में पुलिस सिक्योरिटी भी फ्री ऑफ कॉस्ट उपलब्ध कराया जाना शामिल है। ऐसे ही रीजनल फिल्म को स्थानीय सिनेमाघरों द्वारा पूरे वीक में एक शो अनिवार्य दिखाया जाना भी शामिल है। लास्ट इयर नेशनल फिल्म पुरस्कार के तहत स्पेशल मेनसन सर्टिफिकेट फॉर फिल्म फ्रेंडली स्टेट प्रदान किया गया। इस पुरस्कार के लिए नेशनल लेवल पर गठित सिलेक्शन कमेटी द्वारा निर्धारित मानकों का परीक्षण कर यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

स्टूडेंट ऑफ द इयर-2 ने खर्च किए 3 करोड़

यह पुरस्कार ईज ऑफ फिल्मिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, अनुदान, डाटाबेस व मार्केटिंग एंड प्रमोशन व पिछले वर्षो में राज्य में शूट की गई फिल्मों की संख्या पर दिया जाता है। सीएम ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में फिल्मों की शूटिंग से स्थानीय कलाकारों व व्यवसाईयों को भी लाभ मिलता है। कहा, अकेले स्टूडेंट ऑफ द इयर-2 फिल्म की शूटिंग पर फिल्म निर्माता ने राज्य में 13 करोड़ रुपए खर्च ि1कए।

दून में खुलेगा स्टूडियो

सीएम ने कहा कि स्टेट में फिल्म स्टूडियो के निर्माण में प्राइवेट संस्थान आगे आए हैं। एक संस्थान कोटद्वार में खुल गया है, जबकि दूसरा जल्द दून में शुरू होने वाला है। कहा, बड़ी संख्या मे साउथ के फिल्मकार उत्तराखंड की ओर आकर्षित हुए हैं। जहां अपनत्व, भाईचारा व शांत माहौल फिल्म निर्माताओं को पसंद आया है।

ये रही बड़ी फिल्में

सीएम ने कहा कि वर्ष 2017 से अब तक करीब 220 फिल्मों, धारावाहिक, डॉक्यूमेंट्री आदि की शूटिंग हुई। इनमें मीटर चालू बत्ती गुल, परमाणु, बाटला हाउस, कबीर सिंह, केदारनाथ, नरेन्द्र मोदी, स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2, डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित होने वाला प्रोग्राम मेन वर्सेस वाइल्ड बड़े नाम शामिल है।

Posted By: Inextlive