-ट्यूजडे को विधानसभा पटल पर रखी गई कैग की रिपोर्ट में खुलासा

देहरादून, करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले के बाद समाज कल्याण विभाग में एक और गड़बड़झाला सामने आया है। वृद्धावस्था पेंशन योजना में न सिर्फ नियमों को ताक पर रखकर अपात्रों को पेंशन दी गई, बल्कि मृतकों तक को 10.35 लाख रुपये की पेंशन बांट दी गई। ट्यूजडे को विधानसभा के पटल पर रखी गई भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ। कैग ने ऐसे मामलों की जांच करने की सिफारिश की है।

मृतकों को दे दी पेंशन

रिपोर्ट में जिक्र है कि वृद्धजनों को पेंशन देने के लिए दिशानिर्देशों व नियमों की सरासर अनदेखी हुई है। वृद्धावस्था पेंशन के एप्लीकेंट्स की सलेक्शन प्रोसेस में कमियों रही हैं। डेटाबेस में इनपुट व वैलिडेशन कंट्रोल की कमी के कारण बड़ी संख्या में भुगतान के प्रकरण लंबित थे। चंपावत, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर डिस्ट्रिक्ट के सर्वे का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि 74 एप्लीकेंट्स की मृत्यु के बारे में विभाग को सूचना नहीं थी। इनके जीवन प्रमाणपत्र की पुष्टि भी विभाग ने नहीं की। पेंशनरों की मृत्यु के बाद 78 महीने तक पेंशन एकाउंट में जमा की गई। यह धनराशि 10.35 लाख रुपये बताई गई है। ये भी पाया गया कि चार मृतकों के बैंक खातों से उनकी मृत्यु के बाद भी रकम निकाली गई। पेंशन डेटाबेस के सत्यापन में पता चला कि दून व चंपावत में 614 प्रकरणों में 17.08 लाख का अधिक पेमेंट हुआ।

अपात्रों को 4.18 करोड़ का पेमेंट

कैग रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने पूर्व में निर्देश जारी किए थे जहां पति व पत्‍‌नी दोनों ही पेंशन को पात्र होंगे। वहां केवल एक को ही पेंशन मिल पाएगी। इसमें भी महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन इसके बावजूद इसके 2007-08 से 2017-18 के बीच 1147 मामलों में पति-पत्‍‌नी दोनों को पेंशन स्वीकृत कर मार्च 2018 तक भुगतान हुआ। इस प्रकार 4.18 करोड़ का गलत भुगतान किया गया। इसके अलावा अप्रैल 2011 से जनवरी 2018 तक 85 लाभार्थियों को दो बार पेंशन स्वीकृत, 20.87 लाख का दोहरा भुगतान व 6703 लाभार्थियों को अक्टूबर 2016 से बकाया का भुगतान नहीं हुआ। यह भी खामी पाई गई कि अनुश्रवण एवं मूल्यांकन को राज्य व जिला स्तरीय समितियों का गठन नहीं किया। समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि कैग रिपोर्ट का अभी अवलोकन नहीं किया है। यदि इसमें वृद्धावस्था पेंशन में कोई गड़बड़ी की बात आई है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

Posted By: Inextlive