- स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल ने अफसरों को तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश

>DEHRADUN: 4 दिसंबर से उत्तराखंड की चतुर्थ विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। जिसको लेकर मंडे को विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान विधानसभा कैंपस के अंदर व सभा मंडप के लिए एंट्री कार्ड के साथ ही चेकिंग को लेकर चर्चा की गई। निर्देश दिए गए कि व्हीकल्स की पार्किंग चिन्हित स्थानों पर ही होगी।

सभी विभाग तैयारियां करें पूरी

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सत्र के दौरान फायर ब्रिगेड, मेडिकल टीम, मेडिसीन, एंबुलेंस, इलेक्ट्रिसिटी, ड्रिंकिंग वाटर की व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने सभी डिपार्टमेंट्स के अधिकारियों से सहयोग करने को कहा। कहा, सत्र में कोई व्यवधान न हो, इसके लिए सभी विभाग सत्र शुरू होने से पहले तैयारियां पूरी कर लें। विधानसभा भवन की सुरक्षा को लेकर रिस्पना चौक से विधानसभा भवन के गेट तक खड़े होने वाले टैक्सी, व्हीकल्स व ठेली रेहड़ी को शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इस दौरान चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, विधानसभा सचिव जगदीश चंद, एडीजी अशोक कुमार, एडीजी इंटेलिजेंस विनय कुमार आदि अधिकारी मौजूद रहे।

सभा मंडप का भी लिया जायजा

बैठक के बाद स्पीकर ने सत्र से संबंधित विधानसभा कैंपस व सभा मंडप में तैयारियों का जायजा लिया। जहां उन्होंने सभा मंडप में माइक साउंड व्यवस्था, विधायकों के बैठने की व्यवस्था साथ ही साफ सफाई करीब से देखी।

833 तारांकित व अतारांकित प्रश्न प्राप्त

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि शीतकालीन सत्र के लिए अब तक कुल 833 तारांकित व अतारांकित प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं। जबकि 37 अल्प सूचित प्रश्नों के अलावा 91 याचिकाएं भी प्राप्त हुई हैं। जिसमें उत्तराखंड विधानसभा की नियम समिति के द्वारा दिए गए प्रावधान के अनुसार सत्र के हर दिन एक विधायक की 3 ही याचिकाएं स्वीकृत की जाएंगी।

कार्य मंत्रणा व विधानमंडल दल की बैठक आज

4 दिसंबर से शुरूहो रहे विधानसभा शीतकालीन सत्र को देखते हुए ट्यूजडे को विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल की अध्यक्षता में विधानमंडल दल के नेताओं व कार्य मंत्रणा की बैठक आयोजित होगी। इसके अलावा पिथौरागढ़ की नवनिर्वाचित विधायक चंद्रा पंत को विधानसभा अध्यक्ष विधानसभा सदस्य के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

Posted By: Inextlive