-17 व 18 मार्च को दून के आईएचएम व राजीव गांधी इंटरनेशनल में आयोजित होगी वेलनेस समिट 2020

देहरादून,

इनवेस्टर्स समिट के बाद दून में एक और बड़ी समिट की तैयारी हो रही है। इसे उत्तराखंड वेलनेस समिट 2020 नाम दिया गया है। दो दिवसीय ये समिट आगामी 17-18 मार्च को दून में होगी। समिट के आयोजन के लिए इंडस्ट्री डिपार्टमेंट को नोडल एजेंसी बनाया गया है। 8 देशों को इस समिट में पार्टिसिपेट करने का इनविटेशन दिया गया है।

इन देशों को इनविटेशन

-भूटान।

-इंडोनेशिया।

-थाईलैंड।

-यूएसए।

-यूएई।

-जापान।

-फ्रांस।

इनवेस्टमेंट बढ़ाने का टारगेट

राज्य में इनवेस्टमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहली बार उत्तराखंड वेलनेस समिट-2020 के आयोजन का निर्णय लिया है। इनवेस्टर्स समिट-2018 की तर्ज पर इस खास आयोजन की जिम्मेदारी इस बार भी इंडस्ट्री डिपार्टमेंट को सौंपी गई है। पार्टनर कंट्रीज के तौर पर 8 देशों को इनवाइट किया गया है, अधिकांश ने अपना कन्फर्मेशन भी दे दिया है। समिट का इनॉग्रेशन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) गढ़ी कैंट में होगा, जबकि टेक्निकल सेशन रायपुर स्थित राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा। इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट के डायरेक्टर सुनील नौटियाल के अनुसार वेलनेस के क्षेत्र में इनवेस्टमेंट को अट्रैक्ट करने के लिए समिट की जा रही है, लेकिन इस बार इन्वेस्टर्स की संख्या सीमित रहेगी ताकि किसी तरह की अव्यवस्था न हो।

पार्टिसिपेशन के लिए फी

- 3000 रुपए इंडियन इनवेस्टर्स के लिए

- 6000 रुपए फॉरेन इनवेस्टर्स के लिए

किए जा चुके हैं रोडशो

वेलनेस समिट के प्रचार-प्रसार के लिए सरकार की ओर से कई रोड शो किए गए हैं। सबसे बड़ा रोडशो केरल में किया गया है, केरल ने वेलनेस सेक्टर में इनवेस्टमेंट की पहले ही रजामंदी दे दी है। केरल रिजॉर्ट, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल व पंचकर्म के क्षेत्र में उत्तराखंड में इनवेस्टमेंट करना चाह रहा है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी

वेलनेस समिट में पार्टिसिपेशन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं। उत्तराखंड वेलनेस समिट 2020 वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

इन पर होगा मंथन

-स्प्रिचुवल वेलनेस।

-आयुष हेल्थ सेंटर

-इको टूरिज्म।

-रिक्यूपेरेशन एंड थैरेपी।

-रिजॉर्ट, स्पा व हॉट वाटर स्प्रिंग।

-अरोमा थैरेपी व अरोमा टूरिज्म।

-ऑर्गेनिक फूड।

-नेचुरल फाइबर।

-न्यूट्रास्यूटिकल।

-कॉर्पोरेट वेलनेस।

-वेलनेस रियल एस्टेट।

-ब्यूटी प्रोडक्ट्स।

-मेडिकल प्रैक्टिशिनर

17 को इनॉग्रेशन, 18 को टेक्निकल सेशन

दून स्थित आईएचएम में दोपहर ढाई बजे वेलनेस समिट 2020 का इनॉग्रेशन होगा। कौन चीफ गेस्ट होंगे, अभी फाइनल होना बाकी है। लेकिन पहले दिन इनॉग्रेशन के बाद शाम पांच बजे वेलनेस-क्वालिटी ऑफ लाइफ पर चर्चा होगी। अगले दिन राजीव गांधी इंटरेनशनल स्टेडियम में सुबह 7 बजे से वेलनेस योगा, साढ़े नौ से 11 बजे तक वेलनेस टूरिज्म व सुबह 11 बजे से इमरजिंग ऑपच्र्युनिटीज इन आयुर्वेद को लेकर मंथन होगा। इसी प्रकार से सवा बारह बजे इसी दिन स्किलिंग फॉर वेलनेस, सवा दो बजे वेनलेस प्रोडक्ट्स व आखिर में वेलनेस इकोनॉमी पर विचार विमर्श होगा। सरकार को भरोसा है कि वेलनेस के क्षेत्र में देश-दुनिया के इनवेस्टर्स उत्तराखंड में पूंजी निवेश के लिए आगे आएंगे। जिससे राज्य में इकोनॉमी को भी बल मिलेगा।

Posted By: Inextlive