- एक माह में नशा तस्करों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर 1.6 करोड़ का अवैध नशा बरामद

- डीआईजी ने एक माह का एक्शटेंशन देकर नवंबर में भी ऑपरेशन जारी रखने का दिया निर्देश

देहरादून,

नशा तस्करों को दबोचने के लिए चलाए गए ऑपरेशन सत्य में दून पुलिस ने एक माह के भीतर ही 1.6 करोड़ का नशा बरामद किया है। इसमें 98 लाख से ज्यादा कीमत की स्मैक बरामद हुई है। नशे के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन सत्य को डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने एक माह का एक्शटेंशन देकर नवंबर में भी जारी रखने के निर्देश दिए हैं। ऑपरेशन सत्य के नोडल अफसर एसपी क्राइम लोकजीत सिंह ने बताया कि अगले एक माह में एनडीपीएस एक्ट में जमानत पर रिहा चल रहे ड्रग पैडलर्स को भी टारगेट किया जाएगा इसके अलावा दूसरे राज्यों में नशे के नेटवर्क में शामिल आरोपियों के खिलाफ भी एक्शन प्लान तैयार किया गया है। इसके अलावा नशे के पीडि़तों को 15 एक्सप‌र्ट्स काउंसलर की टीम बनाकर ऑपरेशन सत्य डिस्कशन ऑफिस में काउंसलिग भी कराई जाएगी।

108 केस, 112 तस्करों को जेल

दून में नशे के कारोबार में संलिप्त नशा तस्करों की धरपकड़, माल बरामदगी और नशे के पीडि़त युवाओं को नशे के कारोबार से बाहर निकालने के उद्देश्य से डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ऑपरेशन सत्य चलाने के निर्देश दिए थे। इस अभियान की कमान एसपी क्राइम लोकजीत सिंह को सौंपी गई। पुलिस टीम ने सभी 21 थानों में नशा तस्करों के खिलाफ स्पेशल कैंपेन चलाया। इस दौरान 108 केस रजिस्टर किए गए। जिसमें 112 आरोपियों को जेल भी भेजा गया है। कार्रवाई के दौरान पुलिस टीम ने 1 करोड़ 6 लाख 94 हजार 200 रुपए का नशा बरामद किया गया। जिसमें 98.5 लाख रुपए की स्मैक, 7.86 लाख की चरस, 24 हजार का गांजा, 33 हजार के नशे के कैप्सूल और 1200 रुपए की नशे की गोलियां बरामद की गई।

काउंसलिंग पर ज्यादा फोकस

ऑपरेशन सत्य के बारे में जानकारी देते हुए एसपी क्राइम ने बताया कि पुलिस ने 21 थानों में 842 नशे के पीडि़त लोगों को चिह्नित कर थाना स्तर पर तीन बार काउंसलिंग भी कराई गई। काउंसलिंग के बाद 56 लोगों ने नशा छोड़ दिया्र जबकि 35 लोगों को उनके परिजनों की परमिशन से नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती कराया गया। थाना स्तर पर काउंसलिंग के बाद जो नशे से पीडि़त ज्यादा गंभीर थे, उन्हें परिजनों की हेल्प से पुलिस लाइंस स्थित ऑपरेशन सत्य डिस्कशन कार्यालय में एक्सप‌र्ट्स काउंसलर के माध्यम से 142 पीडि़त व्यक्तियों की काउंसलिंग कराई जा चुकी है। पहली काउंसलिंग के बाद जो नशा नहीं छोड़ पाए उन्हें दोबारा काउंसलिंग कराई जाएगी।

ऑपरेशन सत्य का एप भी होगा लांच

एसपी क्राइम लोकजीत सिंह ने बताया कि अगले एक माह तक नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए कई शॉर्ट फिल्म तैयार कराई जा रही हैं। साथ ही नशे से पीडि़त लोगों को गेम्स और दूसरी एक्टिविटी भी कराई जाएगी। इसके लिए ऑपरेशन सत्य एक एप भी लांच करने जा रहा है। लोकजीत सिंह ने बताया कि ऑपरेशन सत्य का उद्देश्य सिर्फ नशा तस्करों पर कार्रवाई करना नहीं है। इस दौरान नशा पीडि़त लोगों की काउंसलिंग कराकर उनकी नशे की आदत छुड़वाई जा रही है। इसके लिए पुलिस हर नशे से पीडि़त व्यक्ति का डोजियर तैयार किया जा रहा है। जिसमें उस व्यक्ति के करीबी दोस्त, सामान्य दोस्त और उसकी डेली रुटीन को भी सुरक्षित किया जाएगा।

ऑपरेशन सत्य-

नशा तस्करों पर कार्रवाई

पैडलर्स की धरपकड़

नशा पीडि़तों की थाने से लेकर एक्सप‌र्ट्स काउंसलर टीम द्वारा काउंसलिंग करवाना

नशे पीडि़त का डोजियर तैयार करना

एनडीपीएस एक्ट में जमानत पर रिहा आरोपियों पर नजर

दूसरे राज्यों के नशे के सौदागरों पर एक्शन

ऑपरेशन सत्य डिस्कशन कार्यालय को स्थापित किया गया।

अब तक कार्रवाई-

1.6 करोड़ का अवैध नशे का माल बरामद

98.5 लाख रुपए की स्मैक

7.86 लाख की चरस

24 हजार का गांजा

33 हजार के नशे के कैप्सूल

1200 रुपए की नशे की गोलियां

108 नशा तस्करों पर केस रजिस्टर

12 आरोपियों को भेजा जेल

842 नशे के पीडि़त लोगों को थाना स्तर पर तीन बार काउंसलिंग कराई

56 लोगों ने नशा छोडा काउंसलिंग के बाद

35 लोगों को उनके परिजनों की परमिशन से नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती कराया

142 पीडि़तों को 15 एक्सपर्ट्स काउंलर की टीम द्वारा कराई काउंसलिंग

-----------------------

नशा तस्करों पर कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा नशा पीडि़त लोगों का नशा छुडवाना प्राथमिकता में हैं। इसके लिए नशा पीडि़तों का डोजीयर भी तैयार होगा।

लोकजीत सिंह, एसपी क्राइम, नोडल अफसर

Posted By: Inextlive