- रायपुर कोविड केयर सेंटर में आईसीयू बेड का नहीं मिल रहा पेशेंट्स को लाभ

- मंडे को दून मेडिकल कॉलेज अस्तपाल की टीम ने किया मुआयना

- जमशेदपुर से आने वाली ऑक्सीजन ट्रेन के बाद ही शुरू हो पाऐंगे आईसीयू

देहरादून,

दून में आईसीयू बेड के लिए कोविड पेशेंट भटक रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार विभागों को इसकी कोई परवाह नहीं। स्पो‌र्ट्स कॉलेज रायपुर कोविड केयर सेंटर में 30 बेड का आईसीयू बने हुए चार दिन से ज्यादा हो चुके हैं। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट इस बात पर अड़ा है कि जब तक 300 ऑक्सीजन सिलेंडर का इंतजाम न हो जाए, आईसीयू शुरू नहीं हो सकता। हालांकि, संकटकाल को देखते हुए आईसीयू को जल्द से जल्द शुरू करने की डिमांड की जा रही है।

विधायक निधि से खर्च हो चुके 72 लाख

कोरोना संक्रमणकाल में आजकल पूरे शहर में सबसे ज्यादा ऑक्सीजन, आईसीयू बेड की कमी से जूझना पड़ रहा है। इसी क्रम में रायपुर विधायक उमेश काऊ शर्मा ने विधायक निधि से 72 लाख रुपए खर्च कर रायपुर स्थित कोविड केयर सेंटर में आईसीयू बेड का निर्माण करवाया। अब यहां आईसीयू बेड बिल्कुल तैयार हैं। खास बात ये है कि विधायक ने खुद स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की मौजूदगी में आईसीयू बेड तैयार करवाए। विधायक का कहना है कि अब रायपुर में 30 बेड के आईसीयू शुक्रवार से बनकर तैयार हैं। लेकिन अब तक संचालित नहीं हो पा रहा है।

हेल्थ डिपार्टमेंट का तर्क

पहले तो हेल्थ विभाग ने इंस्पेक्शन का बहाना बनाया। अब तर्क दिया जा रहा है कि 30 आईसीयू बेड के लिए 300 ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत होगी। इधर, मंडे को दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की टीम ने आईसीयू का निरीक्षण किया। टीम के सूत्रों ने बताया कि रायपुर में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कनेक्शन की सबसे बड़ी दिक्कत आ रही है। ऐसे में फिलहाल, कुछ और दिनों के लिए आईसीयू का मामला टल सकता है।

जमशेदपुर से दून पहुंचेगी ऑक्सीजन ट्रेन

दून के प्रभारी मंत्री गणेश जोशी के अनुसार केंद्र सरकार के ऑक्सीजन अलॉटमेंट में जल्द जमशेदपुर से ऑक्सीजन की ट्रेन आनी है। जिससे काफी हद तक ऑक्सीजन की किल्लत दूर होगी।

-------------------

कैंट हॉस्पिटल 15 दिन में हो जाएगा शुरू

कोरोना के मामलों को देखते हुए गढ़ी कैंट बोर्ड के अस्पताल को भी कोविड अस्पताल में बदला जा रहा है। इसमें 150 बेड व 10 आईसीयू बेड की व्यवस्था होगी। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि 15 दिनों में अस्पताल में 50 से 100 तक बेड चालू कर दिये जाएंगे। इसके अलावा 1-2 माह के भीतर ऑक्सीजन प्लांट लगाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

--------------

फ्राइडे से रायपुर में कोरोना मरीजों के लिए आईसीयू बेड तैयार हैं। लेकिन अब तक शुरू नहीं हो पाया है। इनकी शुरुआत हो गई होती तो मरीजों को इसका लाभ मिल पाता। बहरहाल, कोविड केयर सेंटर में बाकी सारी सुविधाएं तैयार हैं।

उमेश शर्मा काऊ, विधायक रायपुर।

कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन की कमी आड़े आ रही है। वैसे जल्द जमशेदपुर से ऑक्सीजन की ट्रेन पहुंचनी है। लेकिन, इसके बाद भी डीएम से रायपुर में 5-10 आईसीयू बेड शुरू करने के लिए बात चल रही है।

-गणेश जोशी, कोविड प्रभारी मंत्री, देहरादनू।

Posted By: Inextlive