- एसटीएफ ने बेंगलुरु पुलिस की मदद से दबोचा आरोपी को

- गोल्डन रिटरेविन डॉग बेचने के नाम पर महिला से ठगे से 66 लाख

देहरादून

एक खास नस्ल का कुत्ता बेचने के नाम पर दून के एक महिला से 66 लाख रुपये की ठगी के मामले में दून की स्पेशल टास्क फोर्स ने कर्नाटक पुलिस के सहयोग से बेंगलुरु में कैमरुन रिपब्लिक के नागरिक को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि आरोपी काफी समय से इंडिया में रह रहा था। इसी जून में उसने ऋषिकेश के एक व्यक्ति से भी कुत्ता बेचने के नाम पर दो लाख रुपये ठगे थे।

क्या है मामला

पिछले महीने 12 जुलाई को दून के मोथरोवाला में रहने वाली डॉक्टर आरती रावत ने पुलिस में शिकायत की थी कि 20 जून को उन्होंने बेटी के जन्मदिन पर कुत्ते का बच्चा मंगवाने के लिए जस्ट डायल पर संपर्क किया था। वहां से एक व्यक्ति का नंबर मिला, जिसने गोल्डन रिटरेविर नस्ल के कुत्ते के बच्चे की कीमत 15 हजार रुपये बताई। इसके बाद आरोपित ने कुत्ते के बच्चे की डिलीवरी के लिए उससे प्रोसेसिंग, सिक्योरिटी, शिपिंग, क्वारंटाइन आदि की फीस के नाम पर 22 जून से एक जुलाई तक 66 लाख 39 हजार 600 रुपये विभिन्न बैंकों के खातों में जमा कराये। इसके बाद उस व्यक्ति का पता नहीं चला। तब जाकर आरती को एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी की गई है।

बैंक खाते त्रिपुरा महाराष्ट्र के

शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो पता चला कि जिन खातों में अमाउंट जमा कराई गई, वह त्रिपुरा और महाराष्ट्र की विभिन्न बैंक शाखाओं के हैं। जबकि, ठगी की रकम बेंगलुरु में एटीएम के माध्यम से निकाली गई। एसटीएफ ने ठगी के लिए इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगाया तो उसकी लोकेशन भी बेंगलुरु में मिली।

बेंगलुरु में 15 दिन

एसटीएफ की एक टीम आरोपित को दबोचने के लिए 15 दिन से बेंगलुरु में डेरा डाले थी। जिस एटीएम से ठगी की रकम निकाली गई थी, टीम ने उसकी सीसीटीवी फुटेज व अन्य जानकारियों को खंगाला। इन फुटेज के आधार पर आरोपित पहचान डेविड डे जाब उर्फ उर्फ बाबी इब्राहिम के रूप में हुई। वह बेंगलुरु में साक्षी मेनसन, गोपाल रेड्डी लेआउट क्त्रास डोडा बंसवाडी में रह रहा था। एसटीएफ ने कर्नाटक पुलिस की मदद से मंडे को उसे उसके रेजिडेंस से गिरफ्तार कर लिया।

कई अन्य मामले खुलेंगे

एसटीएफ ने आरोपी के पास से चार मोबाइल फोन, एक लैपटाप, पांच कंपनियों के सिम कार्ड, तीन एटीएम कार्ड और 36 हजार रुपये कैश बरामद किए। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। इससे ठगी के कई अन्य मामले खुलने की भी संभावना है। उसके साथियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

13 लाख रुपये कराए फ्रीज

एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि आरोपी ने डॉ। आरती रावत से इंडसइंड, एचडीएफसी, एसबीआई और केनरा बैंक समेत 13 बैंक खातों में अमाउंट मंगवाई थी। इन बैंकों से संपर्क कर उक्त खातों में 13 लाख रुपये की धनराशि फ्रीज करा दी गई है। बाकी रकम आरोपी विदेश भेज चुका है।

ऋषिकेश में भी ठगी

डेविड ने इससे पहले ऋषिकेश के छिद्दरवाला निवासी शिवनारायण राणा से साइबेरियन हस्की नस्ल का कुत्ते का बच्चा बेचने के नाम पर दो लाख रुपये ठगे थे। शिवनारायण राणा ने बताया कि चार जून 2021 को उन्होंने इंटरनेट पर इसका विज्ञापन देखा था। उसमें दिए मोबाइल नंबर पर फोन किया तो आरोपित ने पांच हजार रुपये एडवांस भेजने को कहा। उन्होंने गूगल-पे के जरिये पांच हजार रुपये भेज दिए। इसके बाद आरोपित ने उनसे भी कुत्ता पहुंचाने का भरोसा देकर विभिन्न तरह की फीस के नाम पर एक लाख 95 हजार 600 रुपये ठग लिए थे।

Posted By: Inextlive