DEHRADUN: छावनी परिषद देहरादून ने सोमवार को प्रेमनगर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया। करीब चार घंटे चले इस अभियान टीम ने कई दुकानों के छज्जे व टिनशेड ध्वस्त किए। वहीं नाली पर डाले गए स्लैब व पक्के निर्माण पर सफेद निशान लगाए गए। इन्हें तोड़ने के लिए दुकानदारों को समय दिया गया है। हालांकि, अतिक्रमण हटाने की मोहलत दिए जाने पर अब सवाल भी उठने लगे हैं।

अतिक्रमण से जाम की समस्या

प्रेमनगर बाजार में अतिक्रमण के चलते अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। जिस कारण आम जन को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यह इलाका छावनी क्षेत्र में आता है और कैंट बोर्ड कई बार दुकानदारों को चेतावनी भी दे चुका है। पर स्थिति में सुधार नहीं दिखा। इस बीच सोमवार को छावनी परिषद की टीम जेसीबी लेकर बाजार में पहुंची। प्रेमनगर चौक से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की गई। टीम ने दुकानों के बाहर रखे बोर्ड, होìडग उठाकर ट्रैक्टर-ट्रॉली में डालने शुरू कर दिए। दुकानों के बाहर बने कई टीन शेड आदि आदि तोड़े जाने लगे। जिससे बाजार में हड़कंप मच गया। कुछ दुकानदारों ने खुद ही अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया। इसी दौरान टीम एक रेस्टोरेंट के बाहर पहुंची। उसकी भट्टी दुकान से पूरी बाहर थी। छावनी टीम ने उसे हटाने की कोशिश की, पर संचालक ने समय मांगों तो उसे समय दे दिया गया। इसके अलावा कुछ और दुकानदारों को भी समय दे दिया गया। ऐसी स्थिति में मौके पर ही कई दुकानदारों ने विरोध शुरू कर दिया। उनका कहना था कि अतिक्रमण हटाने में भेदभाव किया जा रहा है। हालांकि, टीम ने उनकी एक न सुनी और ठाकुरपुर रोड स्थित पेट्रोल पंप तक कई दुकानों के अतिक्रमण तोड़े गए। इस अभियान में छावनी के जेई नवनीत क्षेत्री, नरेंद्र कुमार, सफाई उप निरीक्षक मनोज बिष्ट समेत अन्य कर्मचारी शामिल रहे। अभियान में प्रेमनगर थानाध्यक्ष धर्मेंद्र रौतेला, एसएसआइ कोमल रावत समेत थाने से काफी पुलिस फोर्स भी मौजूद रही।

पुश्ते पर होने लगे अवैध निर्माण

प्रेमनगर में सड़क चौड़ीकरण के लिए जो पुश्ता बनाया गया है, उसी के ऊपर दुकानें खड़ी की जा रही हैं। कई बार इन दुकानों को तोड़ा जा चुका है, मगर सफेदपोशों की शह पर दोबारा अतिक्रमण कर दिया जाता है। सोमवार को छावनी परिषद की टीम जहां एक तरह अतिक्रमण ध्वस्त कर रही थी, इस तरफ उनकी नजर तक नहीं गई। या यूं कहें कि इसे उन्होंने देखकर भी अनदेखा कर दिया।

Posted By: Inextlive