-एक साथ जुटे कई पर्यावरण संस्थाएं व पर्यावरण प्रेमी

-थानो के जंगलों में आज होगा पेड़ों पर चिपकेंगे विरोध करने वाले

देहरादून,

जौलीग्रांट एयरपोर्ट एक्सटेंशन प्रोजेक्ट के तहत काटे जाने वाले पेड़ों को लेकर पर्यावरण प्रेमी विरोध में उतर आए हैं। संडे को थानो के जंगलों में तमाम संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं व पर्यावरण प्रेमियों ने चिपको आंदोलन की शुरुआत करने का निर्णय लिया है। इधर, सैटरडे को इसको लेकर स्टूडेंट्स की संस्था मैड ने भी प्रोजेक्ट को विध्वंसकारी बताते हुए विरोध का बिगुल बजा दिया है।

फैक्ट भी उपलब्ध कराए गए

सैटरडे को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मैड प्रमुख करन ने बताया कि 10 हजार बहुमूल्य पेड़ों का कटान सरकार व संबंधित विभाग पर सवाल खड़ा करता है। इस वन क्षेत्र में फ्लोरा व फोना भी मौजूद है। करन ने बताया कि खुद फॉरेस्ट की साइट पर इन पेड़ों व उनकी बहुमूल्य कीमत का भी जिक्र है। उन्होंने बताया कि इन काटे जाने वाले पेड़ों की कीमत करीब ढाई करोड़ तक आंकी गई है। सवाल खड़े किए कि एयरपोर्ट का एक्सटेंशन हो, लेकिन हरे-भरे पेड़ों को बचाते हुए एक्सटेंशन दूसरे स्थान पर भी किया जा सकता था। सरकार निजी भूमि को भी खरीद सकती थी। इस बावत वन विभाग के मुखिया को भी ज्ञापन सौंपा जा चुका है। वहीं, सिटीजन फॉर ग्रीन दून के मेंबर हिमांशु अरोड़ा ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संडे को पेड़ों के काटे जाने के विरोध में चिपको आंदोलन शुरु किया जाएगा। दोपहर में पर्यावरण प्रेमी एक साथ जुटेंगे।

कंपनी की रिपोर्ट झूठी

मैड कार्यकर्ताओं का कहना है कि एक्सटेंशन पर जो कंपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है। वही गलत तथ्य सामने रख रही है। कंपनी की रिपोर्ट में किसी जंगल को शामिल नहीं किया गया है। जबकि शेड्यूल वन का वाइल्ड लाइफ मौजूद है।

फ्राइडे को बनाई थी आंदोलन की रणनीति

बताया गया है कि एयरपोर्ट के एक्सटेंशन से कट रहे पेड़ों की संभावना को देखते हुए पर्यावरण प्रेमियों ने गत कई दिनों से अपना विरोध शुरु कर दिया था। फ्राइडे को बाकायदा कौलागढ़ रोड स्थित एक आवास पर इसके विरोध में आंदोलन व विरोध की रणनीति की रूपरेखा तैयार हुई। बताया गया कि विरोध में के लिए एक दर्जन से अधिक संस्थाएं व पर्यावरणपे्रमी एकजुट हुए हो चुके हैं। दावा किया जा रहा है जरूरत पड़ी तो हाईकोर्ट तक दस्तक दी जा सकेगी।

काटे जाने हैं ये पेड़

-कंजू हरा

-सागौन

-बेल हरा

-सैन हरा

-झिंगन हरा।

-खैर हरा व सूखा

-चिला हरा

-हल्दू हरा।

-कोकाट हरा

-सिरस हरा।

-सेमल।

-खिना

-बहेड़ा

-शीशम हरा।

-अमलतास।

-बकैन हरा।

-टिकोमा हरा।

9745 पेड़ों पर चलेगी आरी

एयरपोर्ट के एक्सटेंशन में करीब 9745 हरे व सूखे पेड़ों पर आरियां चलने की संभावना जताई गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मैड संस्था ने दावा किया कि वन विभाग की वेबसाइट पर इन पेड़ों के काटे जाने का जिक्र है। मैड से प्रेस वार्ता के दौरान ये आंकड़े भी पेश किए।

Posted By: Inextlive