- लगातार बैंक बंद होने से त्योहारी मजा हो सकता है किरकिरा

- त्योहार को लेकर पहले से कर लें प्लान

DEHRADUN: अगर आपने अभी तक बैंक रिलेटेड काम नहीं निपटाए हैं तो अभी भी आपके पास वक्त है। बुधवार से अगले पांच दिनों तक आपके बैंक संबंधी काम अटके रहेंगे। ऐसे में नगद लेन-देन का काम भी जल्द कर लें। दरअसल होली के त्योहार के अवकाश और इसके बाद पड़ने वाली लगातार छुट्टियों के कारण बैंकों में काम पूरी तरह से ठप रहेगा।

पांच दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक

होली के त्योहार को लेकर लोगों में खास क्रेज देखने को मिल रहा है। लेकिन त्योहार के इस क्रेज का मजा बैंक बंद रहने से फीका पड़ सकता है। दरअसल होली के त्योहार के चलते ख्फ् मार्च से ख्7 मार्च तक लगातार पांच दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं। ख्फ् मार्च को जलाने वाली होली और ख्ब् मार्च को रंगों की होली 'धुलेंदी' रहेगी, जिसके चलते बैंक कर्मी अवकाश पर रहेंगे। वहीं ख्भ् मार्च को गुड फ्राइडे होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इस दिन भी बैंक संबंधी कार्य नहीं होंगे। इसके बाद ख्म् मार्च को फोर्थ सैटरडे पड़ेगा। अंत में ख्7 मार्च को संडे होने के कारण इस दिन भी बैंकों में कोई काम नहीं होगा।

त्योहार पर केवल जेब का सहारा

होली के त्योहार के बाद लगातार छुट्टियां होने के कारण आम जनता को बैंकिंग सुविधा से तो महरूम रहना ही होगा, साथ ही एटीएम आदि सुविधाएं भी बाधित होने का खतरा रहेगा। अवकाश के कारण देशभर के किसी भी बैंक में फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं होगा। इसके अलावा एटीएम मशीनें भी खाली रहने की आशंका प्रबल होगी। दरअसल इन पांच दिनों में केवल एटीएम सुविधा ही जनता के लिए खुली होगी। इस दौरान त्योहार होने के कारण जमकर ट्रांजेक्शन होगी। ऐसे में लोगों को त्योहार के मौके पर अपनी जेब के भरोसे ही रहना होगा।

अवकाश होने के कारण बैंक में कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं होगी। जिससे अरबों रुपए की क्लियरिंग पर असर पड़ेगा। हालांकि एटीएम संबंधी परेशानी कम ही देखने को मिलेगा। अधिकतर बैंक में प्राइवेट एजेंसियों ही एटीएम में पैसों की उपलब्धता का जिम्मा संभालती हैं। यह एजेंसियां त्योहार आदि पर भी अपनी सर्विसेज देंगी। कुछ ही बैंक ऐसे हैं जहां प्राइवेट एजेंसी नहीं हैं। उन बैंकों में परेशानी हो सकती है।

------- जगमोहन मेंदीरत्ता, जनरल सेक्रेटरी, उत्तरांचल बैंक एंप्लॉइज यूनियन

Posted By: Inextlive