- अप्रैल में शादी का सीजन आते ही कोरोना की दूसरी लहर से बैंक्वेट हॉल्स पर दिखने लगा असर

- शादी की बुकिंग होने के बाद भी सरकार की गाइडलाइन से बढ़ रहा कन्फ्यूजन

देहरादून,

अप्रैल में शादी का सीजन आते ही एक बार फिर बैंक्वेट हॉल्स में कोरोना का साया साफ नजर आने लगा है। डेढ़ साल में बैंक्वेट हॉल्स में 20 परसेंट काम ही हो पाए हैं। जिससे एक बार फिर बैंक्वेट हॉल बंदी के कगार पर हैं। सबसे बड़ा कन्फ्यूजन अब नाइट कफ्र्यू लगने के बाद पैदा हो गया है। इसका सीधा असर दून में होने वाली शादियों पर पड़ना तय है।

पहली लहर में थमे, अब बंदी की कगार पर

लॉकडाउन से लेकर अनलॉक के बीच कई बिजनेस प्रभावित हुए हैं। इनमें बैंक्वेट हॉल्स भी प्रमुख हैं। बैंक्वेट हॉल्स से जुड़े हुए कई कारोबारियों पर एक बार फिर कोरोना की नई लहर का असर पड़ने लगा है। पहली लहर में मुश्किलों का सामना कर हालात को संभालने की कोशिश करने में जुटे बैंक्वेंट हॉल्स ओनर दूसरी लहर से डरे हुए हैं। लॉकडाउन के बाद अब नाइट कफ्र्यू के हालात स्थिति को संभालना मुश्किल हो गया है।

शादी फिक्स, आगे रिस्क

दून में जो परिवार अप्रैल माह में शादियों की तैयारियां पूरी कर चुके हैं। उनके सामने भी कई प्रकार की मुश्किलें खड़ी हो रही है। जिनके कुछ उदाहरण हैं---

केस 1-

नेहरू कॉलोनी इलाके में एक परिवार ने अपने बेटे की शादी की तैयारियां पिछले महीने शुरू कर दी, लेकिन बेटा दिल्ली में रहता है। अब शादी की डेट नजदीक आते ही परिजनों को बेटे की कोरोना रिपोर्ट को लेकर चिंता बढ़ गई है। उत्तराखंड आने को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट लानी अनिवार्य है। पॉजिटिव आने पर आइसोलेट होना पड़ेगा। बेटे के दून पहुंचने का इंतजार और सरकार की नई गाइडलाइन को लेकर परिवार की परेशानियां बढ़ गई है।

केस 2-

जीएमएस रोड निवासी एक युवक की शादी 2 माह पहले महाराष्ट्र में तय हुई। उन दिनों सब सामान्य था। बारात दून से महाराष्ट्र जानी है। शादी की पूरी तैयारियां हो चुकी है। समस्या अब बारात ले जाने को लेकर है। परिवार यह तय नहीं कर पा रहा है कि बाराती कैसे जाएंगे। परिवार ने रेलवे की टिकट तक बुक करा ली। आए दिन सरकार की और से गाइडलाइन में बदलाव किया जा रहा है।

-------------

कुछ बैंक्वेट हॉल्स पिछली लहर में बंद हुए, कुछ अबकी लहर में बंद होने के कगार पर हैँ। जो बैंक्वेट हॉल्स चल रहे हैं, वे मुश्किल हालात में हैं। बुकिंग के रेट भी बहुत कम कर दिए हैं।

हरभजन सिंह आनंद, अध्यक्ष, उत्तराखंड मंडप कीपर एसोसिएशन

------

जिन शादियों की बुकिंग हो रही है, वे भी सरकार की गाइडलाइन को लेकर कन्फ्यूज हैं। पिछले डेढ़ साल में काम बिल्कुल बंद हो गया है। अब कुछ उम्मीद जगी तो दोबारा वही माहौल हो गया।

श्रवण वर्मा, ओनर, ब्लेसिंग फॉर्म

------------------

क्या है कन्फ्यूजन

नाइट कफ्र्यू के दौरान कैसे होगी बारात

बाहर से लोग 10 बजे कैसे जाएंगे वापस

दूसरे स्टेट से आने वाली शादी कोरोना रिपोर्ट कैसे लाएंगे।

गाइडलाइन बदली तो बारात करना मुश्किल

लॉकडाउन के हालात न हो पैदा

परमिशन की जरुरत

कार्ड छपवा दिए बंटेंगे कैसे

डिजीटल कार्ड का हो रहा यूज

-----------------

बैंक्वेट हॉल्स के हालात-

3 माह में 15 शादी ही हुई

डेढ़ साल में 15 काम मिले

100 से ऊपर बैंक्वेट हॉल्स

200 से ऊपर हॉटल में होती है शादी

दर्जनों वैंक्वेट हॉल्स ने बंद कर दिया है काम

-----------------------

आचार्य रामलखन गैरोला के अनुसार 2021 में अप्रैल से जुलाई तक शादी के 28 शुभ मुहूर्त हैं। जो इस प्रकार हैं--

अप्रैल- 25, 26, 27, 30

मई- 2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29, 30, 31

जून- 18, 19, 20, 21, 24, 26, 27, 28, 30

जुलाई- 1, 2, 3

Posted By: Inextlive