-एंटीबायोटिक के साथ हल्दी व चूने का छिड़काव

देहरादून, छत्तीसगढ़ के रायपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक का असर दून में दिखने लगा है। मसूरी रोड स्थित दून जू में अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां पहुंचने वाले विजिटर्स को बाहर से खाने-पीने की सामग्री लाने पर व ब‌र्ड्स के करीब पहु़ंचने पर भी खास एहतियात बरती जा रही है। पिछले कई दिनों से जू प्रशासन एंटीबायोटिक छिड़काव के साथ हल्टी व चूने का छिड़काव कर रहा है। जिससे जू में मौजूद ब‌र्ड्स को सुरक्षित रखा जा सके।

सुबह शाम छिड़काव

पिछले दिनों छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सीजेडएए) ने सभी जू में अलर्ट जारी कर दिया है। सीजेएड की नई गाइड लाइन के अनुसार जू प्रशासन ने एहतियातन न केवल अलर्ट जारी कर दिया है, बल्कि लगातार एंटीबोयोटिक स्प्रे के साथ ही हल्दी व चूने का भी छिड़काव किया जा रहा है। जू में डेढ़ सौ से अधिक बर्ड मौजूद हैं। इसे ध्यान में रखते हुए फ्लू से बचने के लिए बायो सिक्योरिटी का सहारा लिया जा रहा है। ब‌र्ड्स को मुहैया किये जाने वाले खाने-पीने की चेकिंग के साथ पीने का साफ पानी दिया जा रहा है। वेटनरी ऑफिसर का लगातार सुपरविजन जारी है। जिससे दून जू में ब‌र्ड्स को किसी प्रकार की बीमारी से जूझना पड़े।

कर्मचारियों को किया सतर्क

जू के रेंज ऑफिसर एमएम बैंजवाण ने बताया कि सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार जू में एहतियात बरती जा रही है। जू में खाने-पीने की चीजें लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, ताकि ब‌र्ड्स तक इंफेक्शन न पहुंच पाए। खास बात ये है कि यहां जानवरों के बाड़े में भी हल्दी व चूके का छिड़काव किया जा रहा है। हल्दी को एंटीबायोटिक माना जाता है। बताया जा रहा है कि रेस्क्यू किए जाने के बाद यहां पहुंचाए जाने वाले ब‌र्ड्स व एनिमल्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। दअरसल, इंजर्ड ब‌र्ड्स व एनिमल्स के रेस्क्यू के लिए सेपरेट रेस्क्यू सेंटर नहीं है। जू बनने से पहले मालसी डियर पार्क को ही रेस्क्यू सेंटर के तौर पर प्रयोग किया जाता रहा है, जो अब तक है। हालांकि बाद में रेस्क्यू सेंटर के दूसरे स्थान पर शिफ्ट होने की बात कही जा रही है।

Posted By: Inextlive