DEHADUN: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा का बजट सत्र कोराना काल से पहले की तरह पूरी क्षमता के साथ जल्द आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रश्नकाल भी चलाया जाएगा। विपक्ष के सभी प्रश्नों के जवाब दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जल्द ही पंचायत व निकाय अध्यक्षों का दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें इन संस्थाओं को मजबूत और जवाबदेह बनाने पर चर्चा की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि दल-बदल कानून और हंगामे की प्रवृत्ति को कम कर सदन का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने को लेकर एक कमेटी का गठन किया गया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट मिल जाएगी।

सम्मेलन में की शिरकत

शुक्रवार को प्रेमनगर स्थित एक होटल में उत्तराखंड की पंचायती राज संस्थाओं के लिए आयोजित सम्मेलन में शिरकत करने आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस से बातचीत में कहा कि अभी तक कोविड संक्रमण की दर तेज थी। ऐसे में ऐहतियात बरता जा रहा था। अब स्थिति कुछ बेहतर है तो पूर्व की भांति पूरे समय लोकसभा की कार्यवाही चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा व विधानसभाओं में व्यवधान बहुत ज्यादा होने लगा है। तख्तियां लेकर नारेबाजी की जा रही है। इसे कम करने की कोशिश की गई है। नियमों में भी यह है कि कोई सदन में तख्ती लेकर न आए, नारेबाजी न करे। कोशिश की जाएगी कि ज्यादा से ज्यादा ऐसी घटनाओं को हतोत्साहित किया जाए। सदन में सभी को अपने विचार रखने का ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाए। पंचायत व निकाय प्रतिनिधियों को संसदीय कार्यो की जानकारी के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि लोकसभा, राज्यों की विधानसभा के साथ मिलकर प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित करती है। सभी स्वायत्त संस्थाएं हैं। यदि कोई चाहे तो उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए प्रबोधन कार्यक्रम कार्यक्रम आयोजित कराया जा सकता है। किसान आंदोलन के संबंध में पूछे गए सवाल पर लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र में आंदोलन करना सबका अधिकार है। लोकसभा का काम था विधेयक पर चर्चा कराना। संसद में पांच घंटे 42 मिनट चर्चा हुई और बहुमत से विधेयक पारित हुए। इस मौके पर उत्तराखंड विधानसभा स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल और पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडेय मौजूद रहे।

ओम बिरला ने की गंगा आरती

DEHRADUN: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने देहरादून भ्रमण के दौरान ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती कर सुख समृद्धि की कामना की। इस मौके पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने उन्हें भगवान गणेश का प्रतीक चिह्न भेंट किया। इस अवसर पर नगर निगम की महापौर अनीता ममगाई, समाज कल्याण विभाग अनुश्रवण समिति के उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार मोघा, ऋषिकेश मंडल अध्यक्ष दिनेश सती आदि उपिस्थत रहे।

स्वामी अवधेशानंद से मिले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

HARIDWAR: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कनखल के हरिहर आश्रम पहुंचकर जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद महाराज से मुलाकात की। स्वामी अवधेशानंद से धर्म और अध्यात्म आदि विषयों पर चर्चा के बाद उन्होंने महामृत्युंजय मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक कर विश्व शांति, कोरोना संक्रमण से मुक्ति और राष्ट्र के विकास व समृद्धि की कामना की।

Posted By: Inextlive