- व्यापारियों ने मेयर व अधिकारियों से मिलकर रखी अपनी समस्याएं

- पूछा, छोटी से छोटी चीज पॉलीथिन पैक में, ऐसे में वे क्या करें

देहरादून

राज्य सरकार की ओर से हर तरह के पॉलीथिन पर बैन लगाये जाने और नगर निगम की ओर से चलाये जा रहे अभियान को लेकर दून के व्यापारी असमंजस में हैं। व्यापारियों का कहना है कि मार्केट में हर छोटा सा छोटा प्रोडक्ट पॉलीथिन पैक में आ रहा है, ऐसे में उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि वे कैसे इससे निपटें। व्यापारियों का यह भी कहना है कि पॉलीथिन के विकल्प के बारे में कुछ नहीं बताया जा रहा है। दून उद्योग व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने ट्यूजडे को मेयर सुनील उनियाल गामा से मिलकर अपनी समस्या उनके सामने रखी।

सिर्फ मौखिक जानकारी

व्यापारियों ने मेयर को बताया कि पिछले दो दिन से नगर निगम के कर्मचारियों की टीमें दुकानों में जाकर पॉलीथिन इस्तेमाल न करने के लिए कह रही हैं। पॉलीथिन इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाने की बात भी कही जा रही है। लेकिन, जब उनसे पूरी जानकारी मांगी जा रही है तो वे जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।

हर प्रोडक्ट पॉलीथिन में

दून उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विपिन नागलिया ने कहा कि इस अधिसूचना से हर व्यापारी परेशान है। बिना किसी तैयारी अचानक सिंगल यूज प्लास्टिक बैन हो गया है। आज हर छोटा से छोटा प्रोडक्ट भी पॉलीथिन में पैक होकर आ रहा है। ऐसे प्रोजेक्ट को लेकर कोई भी दिशा-निर्देश नहीं है।

विकल्प क्या है

व्यापारियों का कहना था कि पिछली बार सिर्फ पॉलीथिन कैरी बैग बैन किया गया था। लेकिन, इस बार हर तरह की पॉलीथिन बैन करने की बात कही गई है। उन्होंने सवाल किया कि जो छोटे-बड़े प्रोडक्ट पन्नी में पैक होकर आ रहे हैं, उनका विकल्प क्या है। व्यापारियों ने यह भी पूछा कि क्या अधिसूचना में ऐसे प्रोडक्ट को लेकर व्यापारियों के लिए कोई दिशा-निर्देश हैं या नहीं। महासचिव सुनील मैसोन ने कहा कि जहां तक हमारी जानकारी है शासन में कैरी बैग पर प्रतिबंध की बात कही है, न कि पैकेजिंग मेटेरियल पर।

6 लोगों के चालान

इस बीच नगर निगम की 5 टीमों ने ट्यूजडे को भी सिटी के विभिन्न हिस्सों में पॉलीथिन अवेयर अभियान चलाया। इस दौरान पॉलीथिन इस्तेमाल करने वाले 6 लोगों का चालान करके 13 सौ रुपये जुर्माना वसूला गया। इसके साथ ही दुकानदारों ने करीब 20 किलो पॉलीथिन नगर निगम की टीमों को सौंपा। नगर निगम ने इसके साथ की सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल रखने वाले 6 लोगों का भी चालान किया।

Posted By: Inextlive