- क्लेमेंट टाउन कैंट एरिया में बढ़ाया गया डेवलपमेंट चार्ज

- मंडे को बोर्ड मीटिंग में लिया गया फैसला

- क्लेमेंट टाउन लेक का होगा ब्यूटीफिकेशन

देहरादून:

क्लेमेंट टाउन कैंट एरिया में नक्शा पास कराना अब और महंगा होगा। कैंट बोर्ड ने डेवलपमेंट चार्ज में इजाफा कर दिया है, जिससे न केवल कॉमर्शियल बल्कि डॉमेस्टिक मैप पास कराने के लिए ज्यादा चार्ज देना होगा।

कैंट बोर्ड ने बढ़ाए चार्ज

मंडे को हुई क्लेमेंट टाउन कैंट बोर्ड की बैठक में बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर रवि डिमरी ने नवमनोनीत सदस्य इंजीनियर निशांत श्रीवास्तव को शपथ दिलाई। सचिव अभिषेक राठौर ने भविष्य में स्वीकृत होने वाले भवन मानचित्रों पर विकास शुल्क की वृद्धि का प्रस्ताव बोर्ड के समक्ष रखा, जिसे मंजूरी मिल गई। बैठक में 38 आवासीय और 4 व्यावसायिक भवनों के मानचित्रों को भी स्वीकृति दी गई। बोर्ड बैठक में विधायक विनोद चमोली, उपाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह कंडारी, सेना के सदस्य कर्नल अजय सिंह, कर्नल नवीन मिश्र, कर्नल आशीष कंडवाल, कर्नल निशांत श्रीवास्तव, पूर्व उपाध्यक्ष एवं सभासद सुनील कुमार, बीना नौटियाल, रामकिशन यादव, मोहम्मद तासीन, टेक बहादुर, शाहीना अख्तर, भाजपा नेता महेश पांडे व ब्रजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

इस तरह बढ़ाया डेवलपमेंट चार्ज

कैटगरी-पहले-अब

रूरल-10-15

अर्बन-18-20

कॉमर्शियल-220-250

(चार्ज प्रति वर्ग मीटर रुपए के हिसाब से)

3 करोड़ से होगा लेक ब्यूटीफिकेशन

क्लेमेंट टाउन झील का तीन करोड़ रुपये की लागत से सौंदर्यीकरण किया जाएगा। बोर्ड के आमंत्रित सदस्य धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने बताया कि झील के सौंदर्यीकरण व विस्तारीकरण कार्य उन्होंने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से स्वीकृत करवा लिया है। इसके लिए तीन करोड़ रुपये की मांग रखी गई है। विधायक के प्रस्ताव पर कैंट बोर्ड ने तीन लाख रुपये डीपीआर बनाने के लिए स्वीकृत कर दिए हैं। डीपीआर को कैंट बोर्ड से स्वीकृत करने के बाद राज्य सरकार को भेजा जाएगा। विधायक ने यह भी प्रस्ताव दिया कि यदि कैंट बोर्ड अपनी खाली पड़ी भूमि पर कुछ उपयोगी कार्य करता है तो वे अपनी विधायक निधि से बजट देने को तैयार हैं।

हॉस्टल निर्माण पर जताई आपत्ति

कैंट एरिया के रिहायशी इलाकों में व्यावसायिक निर्माण को लेकर विरोध के स्वर मुखर होने लगे हैं। यहां एक के बाद एक कई हॉस्टल खुलते जा रहे हैं। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि हॉस्टल बनाने की इजाजत केवल मुख्य मार्गो पर दी जाए। सोमवार को भी गुरुद्वारा कॉलोनी में एक बहुमंजिला हॉस्टल का मानचित्र स्वीकृति के लिए रखा गया। जिसकी जानकारी मिलने पर स्थानीय लोग भी वहां पहुंच गए। उन्होंने विरोध जताया और ज्ञापन सौंपा। वहीं बोर्ड बैठक में उपाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह कंडारी ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज की। उन्होंने कहा कि आवासीय क्षेत्रों में संचालित हॉस्टलों से जनता पहले ही त्रस्त है। आए दिन यहां हुड़दंग होता है। उन्होंने मानचित्र रद करने की मांग अध्यक्ष से की। वार्ड- 4 के सभासद रामकिशन यादव ने भी उनकी बात पर सहमति जताई। पर अन्य सभी सभासदों ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध ली। जिस कारण अध्यक्ष ने उक्त हॉस्टल के मानचित्र को कुछ शर्तो के साथ स्वीकृति प्रदान कर दी।

Posted By: Inextlive