देहरादून:

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) अब प्रदेश में अंपायर और स्कोरर तैयार करेगा। इससे जहां प्रशिक्षित अंपायर और स्कोरर मिलेंगे, वहीं प्रदेश के पूर्व क्रिकेटरों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। इच्छुक अभ्यर्थियों को बीसीसीआइ के अधिकारियों के निर्देशन में प्रशिक्षित किया जाएगा। सीएयू यह कोर्स नवंबर में शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

बीसीसीआइ अपने घरेलू सत्र में अंपाय¨रग और स्को¨रग का स्तर बेहतर बनाए रखने के लिए प्रशिक्षित अंपायर और स्कोरर का ही इस्तेमाल करता है। लेकिन, उत्तराखंड में फिलहाल बीसीसीआइ से प्रमाणित कुल सात स्कोरर ही हैं। वहीं, लेवल वन अंपायर की संख्या 11 है। ऐसे में प्रदेश में होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिताओं के लिए अक्सर बाहर से अंपायर और स्कोरर बुलाने पड़ते हैं। इससे निजात पाने के लिए सीएयू ने प्रदेश में ही अंपाय¨रग और स्को¨रग का प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है।

15 दिन का होगा कोर्स

अंपाय¨रग और स्को¨रग का कोर्स 15 दिन का होगा। इस अवधि में अभ्यर्थियों को रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ाई कराई जाएगी। इसके अलावा प्रैक्टिकल भी कराए जाएंगे। कोर्स के अंतिम दिन सभी प्रतिभागियों का टेस्ट लिया जाएगा। टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले प्रतिभागी बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में अंपाय¨रग व स्को¨रग कर सकेंगे। बीसीसीआइ घरेलू सत्र में अंपायर व स्कोरर को आठ से दस हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय देता है।

पूर्व क्रिकेटरों को मिलेगा मौका

इस कोर्स में विश्वविद्यालय या जिला स्तर पर क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकेंगे। साथ ही उन्हें क्रिकेट की अच्छी जानकारी होना भी आवश्यक है। प्रदेश के पूर्व क्रिकेटरों के लिए यह अच्छा मौका साबित होगा।

Posted By: Inextlive